नहीं पड़ेगी Beauty Products की जरुरत, कैस्टर ऑयल से मिलेगी चेहरे की झुर्रियां से निजात

punjabkesari.in Sunday, Nov 20, 2022 - 10:36 AM (IST)

कैस्टर ऑयल को अरंडी का तेल भी कहा जाता है। मूल रुप से ये वनस्पति तेल की श्रेणी में आता है, लेकिन ये त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। बढ़ते प्रदूषण के माहौल में त्वचा समय से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है, झुर्रियां और फाइन लाइन्स चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देती हैं। ऐसे में कैस्टर ऑयल झुर्रियां रोकने और त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए काफी फायदेमंद है। कैस्टर ऑयल त्वचा को एंटी एजिंग से दूर रखने के लिए जरुरी तत्व कोलेजन बनाने में मदद करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा में कसावट आती है और साथ में ही चमकदार भी बनती है। इसमें मौजूद फैटी एसिड और एसेंशियल ऑयल त्वचा के लिए फायदेमंद तत्व माने जाते है जिनके चलते आजकल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसका उपयोग किया जाता है। चलिए जानते हैं कि फाइन लाइन्स और झुर्रियां से छुटकारा पाने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें।

PunjabKesari

नारियल तेल के साथ करें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल

नारियल तेल के साथ कैस्टर ऑयल के उपयोग से चेहरे के रिंकल कम होते है। दरअसल नारियल तेल में एंटी-ऑक्सिडेंट होता है। इससे कैस्टर ऑयल के साथ मिलाकर चेहरे की मसाज करने से झुर्रियां तो कम होती है ही साथ ही चेहरे में भी कसावट आती है। 

PunjabKesari

सोने से पहले करें कैस्टर ऑयल से करें चेहरे की मसाज

रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें और कैस्टर ऑयल को चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें। 10 से 15 मिनट तक मसाज करने के बाद हल्के हाथों से चेहरे को थपथपाएं और सो जाएं। यह एंटी रिंकल ट्रीटमेंट क्रीम की तरह काम करेगा। 

बादाम तेल के साथ कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल

बादाम के तेल से साथ कैस्टर ऑयल को मिलाकर लगाने से भी चेहरे में ग्लो आती है।

PunjabKesari

दरअसल बादाम के तेल में विटामिन ई होता है जिससे चेहरे जवां बनता है। बादाम के तेल के साथ कैस्टर ऑयल मिलाकर चेहरे की मसाज करने से ना केवल चेहरे को नमी मिलती है बल्कि झुर्रियां भी कम होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static