एक्स्ट्रा Belly Fat कम करेगा इलायची का पानी, नियमित पीने से होंगे और भी स्वास्थ्य लाभ

punjabkesari.in Saturday, Apr 22, 2023 - 11:04 AM (IST)

किचन में मौजूद मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही लाभकारी माने जाते हैं। सर्दियों के मौसम में इनका इस्तेमाल ज्यादाातर कई चीजों में किया जाता है। वहीं मसालों की बात करें तो छोटी इलायची स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी मानी जाती है इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबॉयोटिक गुण पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा छोटी इलायची में ऐसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो आपका बैली फैट कम करने में मदद कर सकते हैं। इससे तैयार पानी का सेवन करके आप शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा बैली फैट कम कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इसका सेवन करने का तरीका...

वजन कम करने में करेगा मदद 

इलायची में ऐसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। इस पानी का रोजाना सेवन करने से ब्लोटिंग कम होती है पाचन स्वस्थ रहता है और पेट भी साफ रहता है। इलायची में मेलाटोनिन नाम का पोषक तत्व पाया जाता है जो बैली फैट कम करके वजन घटाने में मदद करता है। कई शोधों में यह बात साबित हुई है कि इससे तैयार पानी का सेवन करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

कैसे करें इसका सेवन? 

इलायची का पानी बनाने के लिए एक इलायची लें और उसे अच्छे से क्रश कर लें। इसके बाद इलायची के छिलके और इसमें निकले हुए बीजों को एक गिलास पानी में डाल दें। इस बात का ध्यान रखें कि कांच के गिलास में ही इलायची भिगोएं। इलायची को रात भर पानी में भीगने के लिए रहने दें। अगले दिन आप इस पानी का सेवन कर सकते हैं। 

इस पानी को पीने के अन्य फायदे 

पाचन रहेगा स्वस्थ 

यदि आपको गैस, कब्ज जैसी समस्याएं रहती हैं तो आप इलायची के पानी का सेवन कर सकते हैं। नियमित इसका सेवन करने से आपको समस्या से काफी राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

ब्लड शुगर रहेगी कंट्रोल 

इलायची का पानी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करता है। यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं तो इसका सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इस पानी को पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल 

यदि आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो आप इलायची से तैयार पानी का सेवन कर सकते हैं। यह शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करेगा। इसके अलावा शरीर में खून के थक्के जमने के खतरे को भी यह कम करने में मदद करता है। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static