काले चने खाएं बालों को मजबूत बनाएं, डैंड्रफ की भी होगी छुट्टी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 03:27 PM (IST)

भारतीय लोग काले चने खाना बहुत पसंद करते हैं जिसे देसी और काबुली चना भी कहा जाता है। पोषक तत्व से भरपूर काले चने सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। वहीं, अगर आप हेयरफॉल, डैंड्रफ और सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो काले चने किसी वरदान से कम नहीं। काला चना पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो बालों को अंदर से पोषण देकर उन्हें स्वस्थ बनाता है। चलिए आपको बताते हैं कि बालों के लिए कैसे फायदेमंद है काले चने और कैसे करें इस्तेमाल...

काले चने में पोषक तत्व

1 कप में काले चने में 210 कैलोरी, 6g शुगर, 3.70 g फैट, 10.5g प्रोटीन, 320mg सोडियम, 30g कार्ब्स,  9.5g फाइबर होता है, जो बालों के फाॅलिकल्स को मजबूत बनाकर उनका झड़ना कम करता है। इसके अलावा यह विटामिन्स और खनिजों तत्वों का भी भंडार है। 

कैसे करें इस्तेमाल?

. सब्जी के अलावा आप इसे स्नैक्स या मेवे की तरह खा सकते हैं। इसके लिए काले चनों को रातभर भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे बाल भी स्वस्थ होंगे और आंखों की रोशनी भी तेज होगी।
. इसके अलावा आप काले चने को उबालकर इसमें काली मिर्च, सेंधा नमक व नींबू डालकर स्नैक्स की तरह खा सकते हैं। उबले काले चने का पानी भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है।
. अगर सब्जी की तरह काले चने खा रहे हैं तो इसकी ग्रेवी ज्यादा लें।

PunjabKesari

बालों का विकास करे

काला चना विटामिन बी-6 और जिंक से भरपूर होता है, जो बालों के विकास के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। यह बालों की प्रोटीन निर्माण में मदद करते हैं  और रोम को मजबूत बनाते हैं। इससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।

रूखे-सूखे बालों से छुटकारा

रूखे-सूखे बालों के लिए आप काला चना हेयर मास्क लगा सकती हैं। एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच काला चना पाउडर, 1 अंडा, 1 छोटा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच दही मिलाएं। सइसे बालों पर 20 मिनट लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे बाल मुलायम और चमकदार होंगे।

PunjabKesari

कम उम्र में बाल सफेद होना

काले चने में मैग्नीशियम, विटामिन ए, मैंगनीज, आयरन और जिंक होता है जो बालों को सफेद होने से बचाता है। इसके लिए आप भी काले चने को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

डैंड्रफ का उपचार

4 टेबलस्पून काले चने का आटा में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बनाएं। इसे स्कैल्प पर लगाकर कुछ मिनट तक रखें और फिर धो लें। नियमित ऐसा करने से हेयरफॉल की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static