World Stroke Day: डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, ब्रेन स्ट्रोक का खतरा होगा कम

punjabkesari.in Thursday, Oct 29, 2020 - 11:33 AM (IST)

सर्दियों में तेज व ठंडी हवाओं के चलते आदमी जल्दी ही बीमारियों की चपेट में आने लगता है। खासतौर पर दिमाग पर असर होने से ब्रेन स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ता है। ब्रेन स्ट्रोक एक ऐसा रोग है, जिसमें दिमाग की कोशिकाओं में सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता है। इसके कारण दिमाग में उचित मात्रा में ऑक्सीजन और पोषण नहीं मिलता है। ऐसे में अपनी डाइट का खास ध्यान रख कर इससे बचा जा सकता है। इसके लिए खाने में लो-फैट और सभी जरूरी तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको 'विश्व स्ट्रोक दिवस' के तौर पर कुछ हैल्दी फूड्स के बारे में बताते हैं, जिनके सेवन से इस बीमारी से बचा जा सके...

PunjabKesari

केला 

इसमें पोटैशियम अधिक मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने के करीब  24 प्रतिशत तक ब्रेन स्ट्रोक के खतरे से  बचा जा सकता है। 

दूध

दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम आदि तत्व होते है। रोजाना 1- 2 गिलास दूध का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने में मदद मिलती है। दिमाग का बेहतर तरीके से विकास होने के साथ बीमारियों के लगने का खतरा कम होता है। ऐसे में रोजाना इसका सेवन करने से 30 प्रतिशत तक स्ट्रोक होने का खतरा कम होता है। 

ओटमील

रोजाना नाश्ते में ओटमील खाने से दिल और दिमाग को मजबूती मिलती है। यह शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही दिमाग पूरा दिन फ्रेश रहता है। 

PunjabKesari

शकरकंद 

फाइबर से भरपूर शकरकंद का सेवन से दिमाग को सभी उचित तत्व आसानी से मिलते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से दिनभर एनर्जी मिलने के साथ ब्रेन स्ट्रोक के होने का खतरा भी कम रहता है। 

हरी- सब्जियों 

हरी- सब्जियों में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। इनके सेवन से शरीर को सभी उचित तत्व मिलने के साथ ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। ऐसे में अपनी डाइट में पालक, साग, बंदगोभी, ब्रोकली, मेथी आदि हरी-सब्जियों को शामिल करें। ऐसे में 20 प्रतिशत तक स्ट्रोक का खतरा कम होता है। 

मछली 

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली का सेवन करने से शरीर में खून का प्रवाह तेजी से होता है। साथ ही खून पतला होने में मदद मिलती है। ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहने के साथ दिल और दिमाग बेहतर तरीके से काम करते हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static