तरबूज के बीजों में छिपा है सेहत का राज, फेंकने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

punjabkesari.in Tuesday, May 09, 2023 - 05:45 PM (IST)

गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। क्योंकि तरबूज में पानी की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने में मदद करता है। साथ ही सेहत को हेल्दी बनाए रखता है। तरबूज में प्रोटीन, मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन बी, फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम, कॉपर, जिंक आदि पाए जाते हैं। वहीं तरबूज के बीज की बात करें तो इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। लेकिन इसके बीज किसी औषधि से कम नहीं होते। तो चलिए जानते है इसके बीज खाने का सही तरीका और फायदे।

तरबूज के बीज खाने का सही तरीका

बता दें कि तरबूज के बीजो को सबसे पहले आप सुखा कर रख लें। इसके बाद आप इसे रोस्ट कर खा सकते है या आप इन बीजों का पाउडर बनाकर भी सेवन कर सकते है।

शरीर को मिलता है विटामिन

इस बीज में कई तरह के प्रोटीन होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यहां तक ​​कि शरीर में होने वाले किसी भी तरह के संक्रमण को भी खत्म कर देता है।

PunjabKesari

दिल को स्वस्थ रखता है

मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होता है, जिससे दिल का दौरा पड़ता है। तरबूज के बीजों में मौजूद फैटी एसिड शरीर से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

PunjabKesari

मधुमेह को नियंत्रित करता है

यह बीज मधुमेह में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। तरबूज के बीजों में मौजूद मैग्नीशियम शरीर को इंसुलिन के प्रति संवेदनशील बनाता है। नतीजतन, मधुमेह नियंत्रण में है।

PunjabKesari

घाव भरने में मिलती है मदद

इसमें बड़ी मात्रा में एमिनो एसिड एल-आर्जिनिन होता है। एल-आर्जिनिन शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाता है। जो शरीर के किसी भी घाव को जल्दी ठीक करने में सहायक है।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static