डैंड्रफ से लेकर हेयरफॉल कंट्रोल करेगा अंजीर, हेयरमास्क लगाने से बालों में आएगी Shine

punjabkesari.in Tuesday, Apr 11, 2023 - 11:07 AM (IST)

गलत लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों के कारण सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि बालों पर भी असर पड़ रहा है। छोटी उम्र में लड़कियों के बाल सफेद, झड़ने, डैंड्रफ और स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं हो रही है। ऐसे में लड़कियां अपने बालों की केयर करने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन फिर भी हेयर प्रॉबलम्स दूर नहीं हो पाती। ऐसे में आप कुछ नैचुरल चीजें बालों में इस्तेमाल करके हेयर प्रॉबलम्स से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। अंजीर आप हेयर प्रॉबलम्स दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद गुण और पोषक तत्व बालों की समस्याओं से राहत दिलवाने में मदद करेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे अंजीर का इस्तेमाल आप बालों में कर सकते हैं...

अंजीर में मौजूद पोषक तत्व 

अंजीर स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद होती है परंतु इसमें पाए जाने वाले गुण कई तरह की हेयर प्रॉबलम्स से भी राहत दिलवाने में मदद करती हैं। इसका इस्तेमाल करने से बालों की कई समस्याएं दूर होती हैं इसमें मैग्नीशियम, विटामिन-सी, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं। यह स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने और बाल झड़ने से रोकने में भी मदद करती है। 

PunjabKesari

स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन होगा ठीक 

अंजीर बालों में लगाने से स्कैल्प का ब्लड सुर्कलेशन ठीक रहता है। यदि स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा तो बालों को पोषण मिलेगा जिससे हेयर ग्रोथ भी अच्छे से होगी। स्कैल्प में अंजीर लगाने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं और कई तरह की हेयर प्रॉबलम्स भी दूर होती हैं। 

शाईनी बनेंगे बाल 

बालों को शाईनी और घना बनाने के लिए भी आप अंजीर का प्रयोग कर सकते हैं। नियमित इस्तेमाल से बाल तेजी से बढ़ते हैं और इनमें शाईन भी आती है। 

PunjabKesari

डैंड्रफ होगा दूर 

डैंड्रफ से राहत पाने के लिए भी आप अंजीर का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण स्कैल्प और बालों में पाई जाने वाली गंदगी बाहर निकालने में भी मदद करते हैं। अंजीर से तैयार हेयरमास्क लगाने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

ग्रोथ के लिए 

अंजीर आपके बालों की ग्रोथ करने में भी मदद करेगी। इससे तैयार हेयरमास्क बालों को पोषण देने में मदद करेगा और आपके बाल भी मजबूत बनेंगे। अंजीर हेयरमास्क इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ भी अच्छे से होने लगती है। 

PunjabKesari

झड़ते बाल होंगे बंद 

हेयरफॉल बंद करने के लिए भी आप अंजीर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण बालों को मजबूती और पोषण देने में मदद करते हैं। इसके अलावा विटामिन-ई और सी बालों को झड़ने से भी रोकता है। नियमित अंजीर इस्तेमाल करने से आपके बाल भी मजबूत बनते हैं। 

अंजीर हेयरमास्क ऐसे करें तैयार

सामग्री 

अंजीर - 2-3
दही - 2-3 चम्मच 
शहद - 1 चम्मच 
गुलाबजल - 1 चम्मच 

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

. सबसे पहले आप एक रात के लिए 2-3 अंजीर भिगोकर रख दें। 
. इसके बाद अगले दिन इसे भिगोकर अच्छे से साफ करके छील लें। 
. फिर इसमें दही, शहद और गुलाबजल मिक्स करें। 
. सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। 
. तैयार पेस्ट बालों और स्कैल्प में अच्छे से लगाएं। 
. 15-20 मिनट बाद बाल सादे पानी से धो लें। 
. हफ्ते में 2-3 बार आप इस हेयरमास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static