बच्चों को सिखाएं दुनिया की अलग-अलग भाषाएं, छोटी उम्र में Develop होंगी Creative Skills

punjabkesari.in Sunday, Jan 15, 2023 - 01:22 PM (IST)

दुनियाभर में कई तरह की भाषाएं बोली जाती हैं। भाषाओं के जरिए ही लोग एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं और दूसरों के विचारों को आसानी से समझ पाते हैं। किसी भाषा के जरिए ही आप कल्चर, ट्रेडिशन और इतिहास की जानकारी ले सकते हैं। ऐसे में बच्चे के लिए दूसरी भाषा सिखना बहुत ही लाभदायक हो सकता है। दूसरी भाषा के साथ जुड़े रहने से बच्चों को कई लाभ होंगे। इससे बच्चों के अंदर क्रिएटिविटी आएगी। तो चलिए आपको बताते हैं कि बच्चे को दूसरी भाषा सिखाने से क्या-क्या फायदे मिलेंगे...

 प्रोफेशनल लाइफ में होगी तरक्की 

यदि बच्चे को अलग-अलग तरह की भाषा आती होगी तो भविष्य में उसके लिए चीज एक प्लस प्वांइट हो सकता है। इससे उसे अपनी बिजनेस के लोगों से बात करने में कोई परेशानी नहीं होगी। कई भाषाएं सीखने के बाद बच्चा दूसरे देश के लोगों से भी जुड़ पाएगा और उनकी संस्कृति को आसानी से समझ पाएगा। 

PunjabKesari

स्मरण शक्ति होगी बेहतर 

शोध के अनुसार, यदि बच्चे को कई सारी भाषाएं आती हैं तो उसकी स्मरण शक्ति बेहतर होगी और कोई भी भाषा सीखने से बच्चे की आगे सोचने, सुनने और किसी भी समस्या को सुलझाने की क्षमता अच्छी होती है। इससे आपका बच्चा मल्टी टास्किंग बनेगा। 

छोटी उम्र में सीखेगा स्किल्स 

बचपन में बच्चे कोई भी चीज सीखते हैं तो इससे उनकी याददाश्त और भी मजबूत होती है। कई भाषाएं सीखने के बाद बच्चे के अंदर बेहतरीन स्किल भी डेवलोप होगी और बच्चे अन्य भाषाएं बचपन में ही जल्दी सीख लेंगे। 

PunjabKesari

अलग सोचने की मिलेगी पॉवर 

दूसरी भाषा सीखने से बच्चों में क्रिएटिविटी और किसी भी प्रश्न को हल करने की क्षमता मजबूत होती है। इससे बच्चों के दिमाग की भी कसरत होती है और बच्चे अलग भाषा की सहायता से कुछ अलग सोचने और करने की क्षमता भी पैदा कर लेते हैं। 

अपनी भाषा भी होगी और मजबूत 

कई पेरेंट्स यह बात भी सोचते हैं कि यदि बच्चा एक भाषा सीखेगा तो कहीं अपने भाषा न भूल जाए लेकिन रिसर्च के अनुसार, जब भी बच्चे दूसरी भाषा सीखते हैं तो वह अपनी भाषा में भी अच्छी पकड़ बना लेते हैं। इससे बच्चे पढ़ने की क्षमता अपने बचपन से ही शुरु कर लेते हैं और व्याकरण के प्रति भी अच्छी समझ पैदा कर लेते हैं। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static