डेली डाइट में शामिल करें खाएं चीकू, सेहत को मिलेंगे फायदे ही फायदे

punjabkesari.in Thursday, May 20, 2021 - 03:07 PM (IST)

चीकू में विटामिन ए, सी, ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंगनीज, फाइबर, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से हड्डियों में मजबूती आती है। पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। ऐसे में इसे डेली डाइट में शामिल करने के फायदे ही फायदे। तो आइए जानते हैं चीकू खाने के अन्य फायदों के बारे...

कैंसर का खतरा होगा कम

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर चीकू का सेवन करने से कैंसर का खतरा कम रहता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, चीकू और इसके फूल के अर्क  ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। ऐसे में इस गंभीर बीमारी से बचने के लिए डेली डाइट में चीकू शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। 

PunjabKesari

तनाव करे कम

चीकू का सेवन करने से दिमाग को सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है। ऐसे में दिमाग शांत होने के साथ अनिद्रा, तनाव व चिंता आदि कम करने में मदद मिलती है। 

वजन रहेगा कंट्रोल 

चीकू खाने से मेटाबॉलिज्म कंट्रोल होने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं। इससे ओवर ईटिंग की समस्या से आराम रहता है। ऐसे में वजन कंट्रोल रहता है। 

इम्यूनिटी बढ़ाए

विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर इम्यूनिटी बढ़ने में मदद करता है। ऐसे में मौसमी सर्दी, खांसी, जुकाम आदि से आराम रहता है। 

PunjabKesari

हड्डियां करें मजबूत 

कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन अन्य पोषक तत्वों से भरपूर चीकू मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती दिलाता है। ऐसे में बच्चे से लेकर बड़े हर उम्र के लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

एनर्जी दिलाए

अक्सर कई लोगों को बिना कोई ज्यादा काम किए भी थकान व कमजोरी रहती है। ऐसे में उन्हें चीकू का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेड तत्व शरीर को एनर्जी देता है।  

बेहतर पाचन

पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर चीकू पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह फूड में सूजन, पेट दर्द, गैस, अपच आदि की समस्या से राहत दिलाता है।  

PunjabKesari

स्किन पर जगाए ग्लो

चीकू में विटामिन ए, ई, सी तत्वों के साथ मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। इसलिए यह सेहत के साथ-साथ स्किन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में भी चीकू फायदेमंद होता है। इससे त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है। ऐसे में ड्राई स्किन की परेशानी दूर होकर चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static