शुगर होगी कंट्रोल और मुंहासों को भी दूर करेंगी नीम की पत्तियां, जानिए कब और कैसे करें सेवन?

punjabkesari.in Saturday, Jan 29, 2022 - 10:47 AM (IST)

नीम के पत्तों से आपके बालों, त्वचा से लेकर सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। एंटी इंफ्लामेटरी, एंटिफंगल, जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर नीम का इस्तेमाल आयुर्वेद में सदियों से जड़ी-बूटियों के रूप में होता आ रहा है। वहीं, मेडिकल में नीम को दवा के रूप में भी यूज किया जाता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, खनिज, विटामिन सी, कैरोटीन, ग्लूटामिक एसिड, प्रालीन, सिस्टीन और कई फैटी एसिड होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने से लेकर उसे साफ भी करते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

नीम कड़वा लगता है तो क्या करें?

-अगर नीम कड़वा लगता है तो इसके पत्तों को शहद के खाएं। 
-नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर उसमें शहद, नींबू और चीनी मिलाकर चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

नीम के पत्तों की सुरक्षित मात्रा कितनी है?

रोजाना खाली पेट लगभग 4-5 नीम के पत्तों का सेवन करना सुरक्षित होता है। हालांकि, एक्सपर्ट 10 सप्ताह तक इसके उपयोग की सलाह देते हैं क्योंकि लंबे समय तक भारी खुराक का सेवन आपके गुर्दे और यकृत को प्रभावित कर सकता है। 

चलिए अब आपको बताते हैं खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने के फायदे

स्कैल्प को बनाए स्वस्थ

नीम के पत्तों का सेवन स्कैल्प के स्वास्थ्य और बालों के बेहतर विकास में मदद करता है। नीम के एंटिफंगल गुण मैलेसेज़िया के कारण होने वाले स्कैल्प संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

खून को करे साफ

नीम का सेवन रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाता है। यह शरीर में सूजन को भी कम करता है और स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा दिलाता है।

मुंहासों से छुटकारा

नीम के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो मुंहासे, खुजली वाली त्वचा, बग के काटने, एक्जिमा, दाद और जलने से राहत दिलाते हैं।

PunjabKesari

बालों का झड़ना

नीम एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है जो आपके स्कैल्प पर फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद कर सकता है। इससे बालों का झड़ना, सफेद होना जैसी समस्याएं दूर रहती है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

खाली पेट नीम का सेवन इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है और शरीर में संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। इससे आप सर्दी-खांसी, बुखार और फ्लू जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

पेट के लिए फायदेमंद

नीम की पत्तियां पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे आपका सिस्टम पोषक तत्वों को पचाने और अवशोषित करने में बेहतर होता है। इससे कब्ज जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

मुंह की समस्याएं रहेंगी दूर

नीम की पत्तियां चबाने से ना सिर्फ मसूड़े स्वस्थ होंगे बल्कि दांतों का पीलापन भी दूर रहेगा। इससे मसूड़ों से खून निकलना जैसी समस्याएं भी नहीं होगी।

शुगर कंट्रोल

विशेषज्ञों का कहना है कि सुबह खाली पेट नीम के पत्तों को चबाने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसमें फ्लेवोनोइड्स और ग्लाइकोसाइड्स होता है जो डायबिटीज में फायदेमंद है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static