शिशु के लिए बेहद फायदेमंद है Castor Oil, मसाज करने से मिलेगा कई समस्याओं से आराम

punjabkesari.in Saturday, Sep 24, 2022 - 12:50 PM (IST)

शिशु बहुत ही नाजुक होते हैं। उनके देखभाल में यदि किसी भी तरह की कोई कमी रह जाए तो वह बीमार भी हो सकते हैं। इसके अलावा उनके शारीरिक और मानसिक विकास में भी समस्याएं आ सकती है। शिशु की त्वचा भी बहुत ही नाजुक और मुलायम होती है। उनकी त्वचा पर किसी भी तेल या प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से जांच भी करनी पड़ती है। खासकर अगर बच्चों की तेल मालिश में किसी गलत तेल का इस्तेमाल किया जाए तो उनके शरीर पर रैशेज, इरिटेशन, त्वचा में पपड़ी जमना, ड्राईनेस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। आप शिशु की मालिश के लिए सरसों का तेल, आंवला का तेल, नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन पेरेंट्स कैस्टर ऑयल को लेकर थोड़े असमंजस में रहते हैं। आप शिशु को  कैस्टर ऑयल लगा सकते हैं या नहीं आज आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं...

कैस्टर ऑयल में पाए जाते हैं फायदेमंद गुण 

कैस्टर ऑयल को आरंडी का तेल भी कहते हैं। इसमें विटामिन-ई, मिनरल्स, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा कैस्टर ऑयल में रिसिनोलिक एसिड, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, एंटीफंगल गुण, एंटीबैक्टीरियल गुए पाए जाते हैं। यह गुण त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। 

PunjabKesari

क्या बच्चे के लिए फायदेमंद है कैस्टर ऑयल 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, शिशु की त्वचा के लिए कैस्टर ऑयल सुरक्षित होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। कैस्टर ऑयल की गंद बहुत से लोगों की पसंद नहीं आती, जिसके कारण इसका इस्तेमाल करने से उन्हें समस्या हो सकती है। यदि बच्चे की स्किन सेंसटिव है या उसका कोई हिस्सा फटा हुआ है तो आप त्वचा पर कैस्टर ऑयल इस्तेमाल करने से पहले सावधानी जरुर बरतें। 

कैसे करें कैस्टर ऑयल का त्वचा पर इस्तेमाल 

आप बच्चों की त्वचा और बालों पर कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। परंतु इसका इस्तेमाल करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। एक कटोरी में 3-4 चम्मच तेल डालकर उसे हल्का गुनगुना कर लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिलाएं। फिर त्वचा पर इसकी मालिश करें। 

PunjabKesari

कैस्टर ऑयल के त्वचा पर फायदे 

ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद 

शिशु की स्किन बहुत जल्दी ड्राई हो जाती है। ऐसे में आप स्किन पर कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को सॉफ्ट और मुलायम बनाने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा के लिए एक मॉइश्चराइजर के तौर पर काम करते हैं।

दाग-धब्बे करे खत्म 

शिशु की स्किन से दाग-धब्बे कम करने के लिए आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दाग-धब्बों को कम करने के लिए भी यह तेल बहुत ही उपयोगी माना जाता है। हल्का सा तेल गुनगुना करके स्किन पर लगाएं। इससे शिशु की त्वचा के दाग-धब्बे कम होंगे।

डायपर रैश करे ठीक

शिशु को डायपर पहनने से स्किन रैशेज भी होने लगते हैं। ऐसे में आप कैस्टर ऑयल का स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे शिशु की स्किन पर रैडनैस और छोटे-छोटे दाने ठीक हो जाएंगे। 

PunjabKesari

सनबर्न से मिलेगी राहत 

त्वचा पर कैस्टर ऑयल लगाने से शिशु की त्वचा पर होने वाले सनबर्न से भी आराम मिलता है। इसके अलावा कैस्टर ऑयल से त्वचा का एक्जिमा भी ठीक होता है। एक्जिमा शिशु में होने वाली एक आम समस्या है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static