रोजाना खिलाएं छोटे बच्चे को बाजरे की खिचड़ी, बचपन से मजबूत बनेगी मांसपेशियां

punjabkesari.in Friday, Dec 16, 2022 - 01:54 PM (IST)

बच्चे अपने स्वास्थ्य के लेकर ज्यादा सतर्क नहीं होते ऐसे में माता-पिता को उनका खास ख्याल रखना पड़ता है। खासकर बच्चों के लिए क्या चीजें जरुरी है इस बात को लेकर माता-पिता को ज्यादा अलर्ट होना पड़ता है। जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होने लगता है उसके शरीर को पोषक तत्वों की जरुरत भी होने लगती है। खासकर अगर आपका बच्चा 6 महीने का हो गया है तो आप उसे ठोस आहार दे सकते हैं। वैसे पेरेंट्स आमतौर पर बच्चों को मूंग दाल की खिचड़ी या फिर दलिया देते हैं लेकिन आप अपने बच्चे को बाजरे के खिचड़ी बनाकर दे सकते हैं। इसमें विटामिन-बी, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है यह सारे पोषक तत्व बच्चों के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि बाजरे की खिचड़ी बच्चे को खिलाने के क्या-क्या फायदे होंगे...

खून की कम होगी दूर 

बहुत से बच्चे एनीमिया का शिकार हो जाते हैं ऐसे में आप उन्हें बाजरे की खिचड़ी खिला सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला आयरन उनके शरीर में एनीमिया की कमी पूरी करेगा। 

PunjabKesari

मजबूत बनेगी हड्डियां 

बाजरे की खिचड़ी खाने से बच्चे की हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो बच्चे की हड्डियों का विकास करने में मदद करता है। इसके अलावा बाजरे की खिचड़ी देने से बच्चे की हड्डियां भी मजबूत होती हैं। 

पाचन तंत्र होगा मजबूत 

बाजरे की खिचड़ी देने से बच्चों को पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर बच्चों के पाचन को दुरुस्त रखता है। इसके अलावा बच्चे को पेट में अपच, कब्ज, गैस और बदहजमी जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है। 

PunjabKesari

मसल्स ग्रोथ 

छोटे बच्चों को बाजरे की खिचड़ी खिलाने से उनकी मसल्स ग्रोथ में भी मदद मिलती है। बाजरे में प्रोटीन पाया जाता है जो बच्चे की मांसपेशियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा बाजरे में फास्फोरस की मात्रा भी काफी अच्छी पाई जाती है जो टिश्यू को ठीक करने में भी सहायता करती है। 

होगा बच्चे का विकास 

बाजरे की खिचड़ी बच्चे को देने से उनका विकास भी होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, आयरन, विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चों को शरीर की ग्रोथ में मदद करते हैं। बाजरे की खिचड़ी बच्चे को खिलाने से उनका शरीर भी मजबूत होता है। 

PunjabKesari

नोट: यदि आपका बच्चा 6 महीने से ऊपर है तो आप उसे बाजरे की खिचड़ी खिला सकते हैं। इससे उनके शरीर का शारीरिक और मानसिक विकास होगा। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static