बच्चे के साथ ट्रेन में सफर करना अब होगा आसान और आरामदायक, रेलवे दे रहा है ये खास सुविधा

punjabkesari.in Saturday, Aug 03, 2024 - 06:01 PM (IST)

भारतीय रेलवे ने यात्रियों, विशेषकर माताओं और उनके छोटे बच्चों की सुविधा के लिए ट्रेन में बेबी बर्थ की व्यवस्था की है। यह पहल माताओं को अपने बच्चों के साथ यात्रा करने में अधिक आरामदायक बनाने के उद्देश्य से की गई है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी जानकारी दी है, इसके साथ ही बताया है कि माताओं को इससे क्या लाभ मिलेगा। 

PunjabKesari

कुछ ट्रेन में है ये सुविधा

रेल मंत्री  ने बताया कि भारतीय रेलवे ने शिशुओं के साथ माताओं की यात्रा को आसान बनाने के लिए लखनऊ मेल में प्रायोगिक तौर पर दो बेबी बर्थ उपलब्ध कराए हैं। उन्होंने कहा- ‘‘यात्रियों की सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली और उन्होंने इस प्रयास की सराहना की। हालांकि, इसकी वजह से सीट के नीचे सामान रखने की जगह और सीटों के बीच पैर रखने की जगह सीमित हो जाने के कारण यात्रियों को असुविधा हुई।''

बच्चों की सुरक्षा का विशेष ध्यान

यह सुविधा प्रायोगिक आधार पर प्रदान की गई है और इसे प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। दरअसल बेबी बर्थ छोटे बच्चों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई एक छोटी बर्थ होती है जो माता-पिता की बर्थ के साथ अटैच होती है। इन बर्थों में बच्चों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त व्यवस्था होती है, जैसे सेफ्टी बेल्ट और पेडिंग।

PunjabKesari

कैसे प्राप्त करें बेबी बर्थ की सुविधा

जब आप ट्रेन टिकट बुक कर रहे हों, तो आप बेबी बर्थ की सुविधा का अनुरोध कर सकते हैं। यह विकल्प ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफार्म जैसे IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर उपलब्ध हो सकता है। अगर ऑनलाइन बुकिंग के समय यह सुविधा उपलब्ध नहीं होती है, तो आप यात्रा के दिन स्टेशन पर जाकर टिकट बुकिंग काउंटर पर या ट्रेन कंडक्टर से भी बेबी बर्थ की मांग कर सकते हैं।

बेबी बर्थ के लाभ

फिलहाल, यह सुविधा कुछ विशेष ट्रेनों में ही उपलब्ध है, और इसे धीरे-धीरे अन्य ट्रेनों में भी लागू किया जा रहा है। इसलिए यह देखना आवश्यक है कि आपकी यात्रा के लिए चुनी गई ट्रेन में यह सुविधा उपलब्ध है या नहीं। इस बर्थ के चलते माताओं के लिए अपने बच्चों के साथ यात्रा करना अधिक सुविधाजनक होता है। बच्चे के लिए अलग बर्थ होने से मां और बच्चे दोनों को अधिक आराम मिलता है। इसके अलावा  बेबी बर्थ की विशेष डिजाइन बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करती है।

PunjabKesari
महत्वपूर्ण बातें

बेबी बर्थ की उपलब्धता की पुष्टि करने के लिए बुकिंग से पहले रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट या हेल्पलाइन से जानकारी प्राप्त करें। यात्रा के दौरान किसी भी समस्या के लिए ट्रेन में मौजूद टीटीई (ट्रेन टिकट एग्जामिनर) से संपर्क करें।भारतीय रेलवे की इस पहल से माताओं को अपने बच्चों के साथ सुरक्षित और आरामदायक यात्रा करने में मदद मिलेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static