उम्र से पहले स्किन लटकने लगी हैं और काली झाइयां पड़ गई हैं तो केले से ऐसे करें मसाज

punjabkesari.in Wednesday, Feb 09, 2022 - 01:32 PM (IST)

स्किन पर कोई चमक नहीं रही? स्किन पर काले जिद्दी दाग-धब्बे पड़ गए हैं? कुछ भी लगा लो स्किन Glow नहीं करती? तो परेशान होने की जरूरत नहीं। आज हम आपको चेहरे पर केले से मसाज करने का ऐसा आसान तरीका बताएंगे, जिससे ना सिर्फ आपकी स्किन प्रॉब्लम्स दूर होगी बल्कि चेहरे ग्लो भी करेगा। चलिए आपको बताते हैं चेहरे पर केले से मसाज करने का आसान तरीका और इसके फायदे...

स्किन के लिए क्यों फायदेमंद केला?

केला पोटेशियम से भरपूर होता है, जो रूखी त्वचा को हाइड्रेट करने और उसे कोमल और कोमल बनाने में मदद करता है। केले में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो फाइन लाइन्स, झुर्रियां, झाइयां, दाग-धब्बे को कम करने में मदद करते हैं। इससे स्किन नेचुरली मॉइश्चारइज्ड भी होती है।

PunjabKesari

केले से ऐसे करें मसाज

स्टेप 1ः

सबसे पहले क्लीजिंग मिल्क, गुलाबजल या फेसवॉश से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें, ताकि मेकअप और धूल-मिट्टी निकल जाए।

स्टेप 2ः

इसके बाद बादाम, नारियल, जैतून तेल या विटामिन ई को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। आप चाहे तो अपनी स्किन के हिसाब से कोई भी एशेंशियल ऑयल या नारियल तेल भी ले सकती हैं।

स्टेप 3:

इसके बाद छिलके समेत आधे केले से चेहरे की हल्के हाथों से सरुकुलेशन मोशन में मसाज करें। कम से कम 5-7 मिनट तक मसाज करें।

PunjabKesari

स्टेप 4ः

मसाज करने के बाद गुनगुने पानी में कॉटन का रुमाल या कपड़ा भिगोकर चेहरे को साफ करें। ध्यान रखें कि चेहरे को बहुतत रगड़कर साफ ना करें। इससे स्किन पर रैडनेस हो सकती है।

स्टेप 5ः

अब चेहरे पर कोई भी नाइट या डे क्रीम लगा लें। आप चाहे तो एलोवेरा जेल में गुलाबजल मिलाकर भी लगा सकते हैं।

स्किन पर सूट नहीं करती सनस्क्रीन क्रीम तो क्या करें?

सनस्क्रीन क्रीम सूट नहीं करती तो आप उसकी बजाए एलोवेरा जेल लगा सकती हैं। इससे त्वचा सूरज की हानिकारक किरणों से बची रहती हैं। इसके लिए पहले एलोवेरा जेल लगाकर मसाज करें और फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद मेकअप कर लें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static