इन 8 समस्याओं को दूर करते हैं बांस के चावल, आप भी नहीं जानते होंगे यह जबरदस्त फायदे

punjabkesari.in Sunday, Feb 07, 2021 - 04:10 PM (IST)

हमारे खान-पान में चावल एक अहम चीज हैं। लोग चावल को काफी पसंद करते हैं। अगर घर पर कोई सब्जी न हो तो लोग चावल बना कर खा लेते हैं। चावल को न सिर्फ उत्‍तर भारत के लोग बल्कि हर क्षेत्र के लोगों को चावल खाना पसंद होता है। आपने चावल के कईं प्रकार सुने होंगे और इन्हीं में से एक है बैम्‍बू राइस। कईं लोग इसे मुल्‍यारी भी कहते हैं इन चावलों को खाने से आपको शरीर को कईं फायदे होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं बैंबू राइस खाने से होने वाले फायदों के बारे में। 

PunjabKesari
सबसे पहले आप साधारण चावल और इनमें अंतर जान लें

बैंबू राइस खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं। वहीं देखा जाए तो यह साधारण चावल के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से बहुत सारी बीमारियों से बचा जा सकता है। यह साधारण चावल की तरह खाने में काफी नर्म और मीठे होते हैं। हां अगर आप इसे खरीदने की सोच रहे हैं तो यह आपको बाजार से नहीं मिल पाएंगे बल्कि इसके लिए आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। 

अब जान लें इसके फायदे

1. जोड़ों के दर्द में करें सेवन 

अगर आपको जोड़ों में दर्द हो रहा है या फिर आपके सूजन की समस्या रहती है तो आप बांस के चावल खाएं। इसे खाने से आपकी यह समस्या हल हो जाएगी। ऐसा कईं बार देखा गया है कि 50 प्लस होते ही महिलाओं को कमर में दर्द, जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है ऐसे में आप इसका सेवन करें। 

2. सूखी खांसी

PunjabKesari
आज कल मौसम बदल रहा है और फिर कोरोना काल भी चल रहा है अब ऐसे में अगर आपको सूखी खांसी हो रही है या फिर आपको गले में खराश में हो रही है तो आप ऐसे में इन चावलों का सेवन करें। एक्सपर्ट की मानें तो इनके अंदर ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो खांसी, सूखी खांसी  और खराश के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। 

3. प्रजनन क्षमता होगी बेहतर 

अगर आपको संतान होने में कोई समस्या हो रही है तो भी आप बांस के चावलों का सेवन कर सकते हैं। यह चावल मानव प्रजनन शक्ति को काफी बेहतर बनाते हैं। हां इसके पीछे कईं अन्य कारण भी हो सकते हैं लेकिन अगर आप बिना दवा से इस समस्या का हल पाना चाहते हैं तो आप बैंबू राइस का सेवन करें। यह पुरूषों और महिलाओं दोनों के लिए बेहतर हैं तो अगर आपको संतान को जन्म देने में कोई समस्या हो रही है तो आप इसका सेवन करें। एक रिसर्च में इस बात का पता चला है कि बैंबू राइस से प्रजनन क्षमता को बेहतर किया जा सकता है। 

4. दांत बनाए मजबूत

बांस के चावल में कईं तरह के पोष्क तत्व पाए जाते हैं और इन्ही में से एक है बी6 जी हां बांस के चावल में आपको इसकी भरपूर मात्रा मिलेगी और यह हमारे दांतों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। तो अगर आपको दांतों की समस्या है या फिर आपके दांत कमजोर हैं तो आप इसका सेवन करें इससे आपके दांत मजबूत होंगे। 

5. डायबिटीज के मरीजों के लिए

जिन लोगों को डायबिटीज है उनके लिए बैंबू राइस तो किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आपके परिवार में डायबिटीज की बीमारी पीढ़ी से चलती आ रही है तो आप इन चावलों का सेवन करें और इससे आपको काफी फायदे होंगे। 

6. कोलेस्ट्रॉल करे कम और ब्लड प्रेशर भी सुधारे 

PunjabKesari
अगर आपका कोलेस्ट्रॉल हाई रहता है या फिर आपको इससे संबंधित परेशानी है तो आप इसका सेवन करें। वहीं इसे खाने से आपका बल्ड प्रेशर भी ठीक रहेगा। 

7. विटामिन की कमी करे दूर 

बैंबू राइस में भरपूर मात्रा में विटामिन पाया जाता है और अगर आप विटामिन की कमी को दूर करना चाहते हैं तो इसका सेवन जरूर करें। खास कर गर्भवती महिलाएं। 

8. रेड ब्लड सेल्स की कमी भी करे पूरा 

वहीं बैंबू राइस शरीर में बढ़ रही रेड ब्लड सेल्स की कमी को पूरा करते हैं। अगर आपकी बॉडी में भी रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है तो आपको एनीमिया, अल्जाइमर के साथ-साथ दिमाग संंबंधी भी कईं बीमारियां हो सकती हैं इसलिए आप बैंबू राइस का सेवन कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static