Coronavirus: आयुर्वेदिक तरीके से बढ़ाए इम्यूनिटी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 21, 2020 - 10:02 AM (IST)

भारत में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस वायरस से निपटने के लिए लोगों की इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि ये वायरस उन लोगों को अपना शिकार बनाता है, जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है। आयुष मंत्रालय ने भी कोरोना की रोकथाम के लिए आयुर्वेद, होम्योपैथी के महत्व पर भी जोर दिया है। चलिए आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स देंगे, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपको सेहतमंद रखने में भी मदद करेंगे।

 

काली मिर्च

मंत्रालय की एडवाइजरी में सर्दी के इलाज के लिए एक चुटकी काली मिर्च पाउडर के साथ शहद के सेवन को बढ़ाने की भी सलाह दी गई है। इससे इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Where Does Black Pepper Come From? About Peppercorns | SpiceJungle

तुलसी का पानी

उबले हुए तुलसी के पानी को घूंट-घूंट कर पीएं। आप चाहें तो तुलसी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा रोजाना सुबह तुलसी की 3-4 पत्तियां चबाएं।

अदरक-लहसुन का इस्तेमाल

खाने में अदरक लहसुन का अधिक इस्तेमाल करें। इसके अलावा डाइट में हरी सब्जियां, दालें व साबुन अनाज लें। जंक फूड्स व अनहैल्दी चीजों से दूरी बनाकर रखें।

योग व एक्सरसाइज

रोजाना योग व एक्सरसाइज भी जरूर करें। कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ तनाव को दूर करेगी।

गिलोय का जूस

रोजाना 1 गिलास गिलोय का जूस जरूर पीएं। इससे बुखार, कमजोरी और एनीमिया की समस्या दूर होगी। दिन में दो बार इसका सेवन जरूर करें।

Giloy Juice for Weight Loss: How Giloy Juice Helps in Losing Weight

होम्योपैथी से बढ़ाएं इम्यूनिटी

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए होम्योपैथी में आर्सेनिकम एल्बम 30 के सेवन की सलाह दी जाती है।

च्यवनप्राश व हर्बल चाय

आयुष मंत्रालय की एक अन्य एडवाइजरी में सुबह उठकर च्यवनप्राश खाने और दिन में एक या दो बार हर्बल चाय का सेवन करने को कहा गया है। साथ ही लोगों को दिन में 2 बार हल्दी वाला दूध पीने की भी सलाह दी गई है। 

यूनानी के जरिए कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

यूनानी चिकित्सा पद्धति के अंतगर्त  इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको पानी में बहेन्दना, उन्नाब, सैपिस्तान को उबालकर बनाए गए काढ़े को पीने की सलाह दी गई है। 

सिद्ध चिकित्सा पद्धति के जरिए बढ़ाएं इम्यूनिटी

सिद्ध चिकित्सा पद्धति के तहत, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए निलेवम्बु कुदिनेर के काढ़े के सेवन की सलाह दी जाती है, जो कि मलेरिया, चिकनगुनिया जैसे वायरल संक्रमणों के कारण होने वाले बुखार के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली नौ जड़ी बूटियों का एक संयोग है।

आयुर्वेद और होम्योपैथ के तरीकों से ...


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static