Corona: क्या डायबिटीज और किडनी के मरीज ले सकते हैं वैक्सीन? जानें विशेषज्ञ की राय

3/5/2021 2:55:56 PM

करोना वायरस ने अब तक बहुत से लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। लाखों लोग इससे संक्रमित हो चुके है। पहले जहां कोरोना के केस कम होते गए थे लेकिन अब कोरोना के बढ़ते मामलों की लहर एक और बार आ गई है। अब तो लोगों के मन में कोरोना को लेकर भी डर खत्म हो चुका है। लोग भीड़ भाड़ वाले इलाकों में भी बिना मास्क के सरेआम घूम रहे हैं। देखा जाए तो अब लोगों को कोरोना से ज्याजा डर इसकी वैक्सीन से लग रहा है। लोग कोरोना से नहीं वैक्सीन से दूर भाग रहे हैं। भारत में भी टीकाकरण का अभियान चल रहा है।

वैक्सीन का दूसरा चरण भी शुरू हो गया है लेकिन ऐसे में लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर बहुत सारे सवाल हैं कि वैक्सीन किन लोगों को लगाई जाएगी और किन लोगों को नहीं। खबरों की मानें तो दूसरे चरण में सभी को नहीं बल्कि उन लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी जिन्हें कुछ गंभीर बीमारी होगी। कोरोना जबसे शुरू हुआ है तबसे ही डायबिटीज मरीजों को इससे अगाह किया जा रहा है वहीं लोगों के मन में भी बहुत सारे सवाल हैं कि क्या किडनी रोग या फिर डायबिटीज के मरीज वैक्सीन ले सकते हैं या नहीं। तो चलिए आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं। 

PunjabKesari

क्या डायबिटीज के मरीज वैक्सीन ले सकते हैं?

इस पर विशेषज्ञों की मानें तो डायबिटीज के मरीज वैक्सीन ले सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन से व्यक्ति के शुगर या फिर ब्लड प्रेशर पर इसका कोई असर देखने को नहीं मिलेगा। 

डायबिटीज मरीज वैक्सीन लेने के तुंरत बाद करें ये काम 

इस पर डॉक्टर्स ने यह जरूर कहा है कि जिन डायबिटीज के मरीजों ने वैक्सीन ली है वह आंधा घंटा वहीं पर रह कर देखें कि क्या उन्हें कोई दिक्कत तो नहीं रही है। अगर आपको कोई समस्या हो रही है तो आप तुरंत डॉक्टर को बताएं। 

किडनी के मरीजों के लिए वैक्सीन लेना कितना सुरक्षित?

PunjabKesari

इस पर डॉक्टर्स ने कहा है कि किडनी की बीमारी से जूझ रहे लोग भी वैक्सीन लगना सकते हैं। खासकर जो लोग किडनी, हार्ट और लिवर की बीमारी से ग्रस्त हैं उनमें दूसरे स्वस्थ लोगों के मुकाबले बीमारियों से लड़ने की शक्ति कम होती है। इसी क्षमता के कम होने के कारण ही इन पर बीमारियां जल्दी अटैक करती हैं जिस कारण इन लोगों को वैक्सीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इसलिए अगर ऐसे लोगों को कोरोना होता है तो इनमें मरने का खतरा भी बाकी लोगों से काफी अधिक होता है। इसलिए ऐसे लोगों को भी वैक्सीन लगवानी चाहिए। 

क्या हार्ट के मरीज इसकी वैक्सीन ले सकते हैं?

इस सवाल पर भी विशेषज्ञों और डॉक्टरों का यही कहना है कि ऐसे लोग भी वैक्सीन ले सकते हैं। वैक्सीन सभी के लिए जरूरी है। इससे किसी को कोई खतरा भी नहीं होगा। वहीं कोरोना से बचने के लिए इससे बेहतर कोई अन्य उपाय भी नहीं है। 

जिन मरीजों ने ट्रांसप्लांट करवाया हो क्या वो वैक्सीन ले तो कोई खतरा होगा?

जिन मरीजों ने ट्रांसप्लांट करवाया है या फिर हार्ट या किडनी ट्रांसप्लांट कराई है तो ऐसे लोग भी वैक्सीन ले सकते हैं। हालांकि इन लोगों पर वैक्सीन का असर कम होता है। अगर स्वस्थ लोगों पर वैक्सीन का असर ज्यादा होगा तो इन लोगों पर उसका असर 50 प्रतिशत के आस पास होगा। लेकिन इन मरीजों को भी डरना नहीं चाहिए बल्कि इन्हें वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए। 

PunjabKesari

गौरतलब है कि देश में वैक्सीनेशन का अभियान चलाया जा रहा है जिसका दूसरा चरण भी 1 मार्च से शुरू हो गया है। इसके लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है और उन्हें वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। 


Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News