अपनाएं ये 3 एंटी-एजिंग टिप्स, 30 के बाद भी खूबसूरती रहेगी बरकरार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 17, 2021 - 10:50 AM (IST)

30 साल के बाद महिलाओं को अपनी स्किन का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। असल में, इस समय के बाद चेहरे पर झुर्रियों की समस्या होने लगती है। इससे बचने के लिए बाजार में बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिलते हैं। मगर वे लंबे समय तक असर नहीं दिखा पाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकती है। तो चलिए आज हम आपको 3 खास नुस्खे बताते हैं, जिसे अपनाकर आप झुर्रियों व फाइन व लाइन्स से छुटकारा पा सकती है। ऐसे में आपका चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आएगा। 

1. होममेड एंटी-एजिंग फेस वॉश करें ट्राई

चेहरे को फेस वॉश से साफ करने से त्वचा में मौजूज गंदगी साफ होने में मदद मिलती है। इसके लिए आप घर पर भी एंटी-एजिंग फेस वॉश बना सकती है। 

PunjabKesari

फेस वॉश बनाने व इस्तेमाल करने का तरीका 

इसके लिए माइल्ड बॉडी वॉश और कॉफी पाउडर के 2-2 बड़े चम्मच मिक्स करें। इसे कंटेनर में स्टोर कर लें। सुबह व रात को सोने से पहले इसे इस्तेमाल करें। 

फायदा 

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा की गहराई से सफाई करेंगे। ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने के साथ सनटैन, झुर्रियों, दाग-धब्बे आदि की समस्या से राहत मिलेगी। ऐसे में चेहरा साफ, मुलायम, जवां व खिला-खिला नजर आएगा। 

2. होममेड एंटी-एजिंग फेस टोनर

स्किन में पोषण व नमी बरकरार रखने के लिए फेस टोनर बेहद जरूरी होता है। यह स्किन में कसाव पैदा करने के साथ गहराई से गंदगी को साफ करता है। साथ ही डल, ड्राई स्किन की परेशानी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

टोनर बनाने व इस्तेमाल करने का तरीका 

इसके लिए एक बाउल में 1 कप ग्रीन टी, 1 कप अनार का जूस मिलाएं। तैयार टोनर को स्प्रे बोतल में भर लें। दिन में 2-3 बार इसे यूज करें। इससे आंखों के पास पड़े काले घेरे, झुर्रियां कम होने में मदद मिलेगी। विटामिन ई व एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह टोनर डेड स्किन सेल्स रिपेयर करके नई त्वचा दिलाएंगे। चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां, सनटैन की समस्या दूर होकर रंगत निखर कर सामने आएगी। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-एजिंग गुण बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम स्किन को जवां व फ्रेश दिखाने में मदद करेगा। 

3. होममेड एंटी-एजिंग फेस मॉइश्चराइजर

स्किन को हैल्दी व जवां बनाएं रखने के लिए इसमें नमी बरकरार होना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में स्किन को मॉइश्चराइज जरूर करना चाहिए। 

मॉइश्चराइजर बनाने व इस्तेमाल करने का तरीका 

इसे बनाने के लिए एक बाउल में 1 बड़ा चम्‍मच शिया बटर, 1/2 बड़ा चम्‍मच विटामिन ई तेल, 1/4 कप बादाम का तेल, 2 बड़े चम्मच बीवैक्‍स और 2-3 बूंदें एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। तैयार मॉइश्चराइजर को चेहरे की मसाज करते हुए लगाएं। 

PunjabKesari

फायदा

विटामिन ए, ई से भरपूर शीया बटर स्किन को सूरज की तेज किरणों से बचाएगा। बादाम तेल ढीली पड़ी स्किन में कसाव पैदा करने में मदद करेगा। इस मॉइश्चराइजर से डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा बनने में मदद मिलेगी। साथ ही इसके एंटी-एजिंग गुण फाइन लाइन्स व झुर्रियों की समस्या से छुटकारा मिलेगा। ऐसे में चेहरा साफ, ग्लोइंग, मुलायम व जवां नजर आएगा। 

ऐसे में रोजाना इन तीनों चीजों का इस्तेमाल करने से स्किन को गहराई से पोषण मिलेगा। ऐसे में आप इसे यूज करके 30 की उम्र में अपनी खूबसूरती को बरकरार रख पाएंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static