Winter Tips: वेट लूज से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक, Bhutta खाने के फायदे अनगिनत

punjabkesari.in Thursday, Jan 13, 2022 - 10:24 AM (IST)

गर्म-गर्म भुने भुट्टे में थोड़ा-सा नमक, लाल मिर्च पाउडर और नींबू का रस डालकर खाने से का मजा ही कुछ ओर है। मगर, क्या आप जानते हैं कि सेहत के लिए भुट्टा खाना किसी वरदान से कम नहीं है। भुट्टा ना सेवन वजन घटाने से लेकर पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि भुट्टा खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलेंगे।

वजन घटाए

भुट्टे में लगभग 125-150 कैलोरी होती है जो वजन को कंट्रोल करने में मददगार है। इसमें फैट भी कम होता है। भुट्टा खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। 

PunjabKesari

बेहतर पाचन क्रिया

इसमें फाइबर और कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो पाचन क्रिया को सही रखते हैं। चूंकि मक्की में भरपूर फाइबर होता है इसलिए यह कब्ज को दूर करने में भी मददगार है।

कोलेस्ट्रॉल कम करे

भुट्टा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है और यह धमनियों को ब्लॉक होने से भी रोकता है। इससे आप दिल की बीमारियों के खतरे से भी बचे रहते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाए

विटामिन सी, बी-6, ए, आयरन, थियामिन, जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर भुट्टा का सेवन इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है। इससे शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

हड्डियों को मजबूत बनाएं

मकई में जिंक, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन जैसे तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

PunjabKesari

एनर्जी बढ़ाए

इसमें कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर होता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। नाश्ते में मक्के का सेवन करने से पूरे दिन ऊर्जा मिलती है।

आंखों के लिए फायदेमंद

इसमें विटामिन ए, बी और सी, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट का भी पावरहाउस है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है। इससे ड्राई आईज सिंड्रोम, मोतियाबिंद जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

मकई में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। मक्के में मौजूद विटामिन बालों को अंदर से नमी और चमक देने में मदद करते हैं।

खून की कमी को करे पूरा

मकई के दाने में भरपूर मात्रा में आयरन और विटामिन बी12 होता है जो रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है। इससे शरीर में खून की कमी भी पूरी नहीं होती।

स्किन के लिए फायदेमंद

सिर्फ बाल ही नहीं, मक्के का सेवन स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए, सी और लाइकोपीन होता है जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ता है और इस प्रकार उम्र बढ़ने के संकेतों में देरी करता है।

डायबिटीज

इसमें फाइबर और कई विटामिन्स होते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक भी डायबिटीज मरीजों के लिए भुट्टा खाना बहुत फायदेमंद है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static