महंगे फेशियल से ज्‍यादा ग्‍लो देगी फिटकरी, झुर्रियां और ड्राई स्किन से मिलेगा छुटकारा

punjabkesari.in Tuesday, May 30, 2023 - 06:32 PM (IST)

गर्मी में तेज धूप और प्रदूषण के कारण चेहरा बेजान हो जाता है। कुछ लड़कियों का तो लाख बचाने के बाद भी चेहरा सांवला पड़ जाता है। ऐसे में अपने चेहरे का ग्‍लो वापस पाने के लिए आपको पार्लर पर जाकर पैसे खर्चने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि आप फिटकरी के इस्तेमाल से स्किन की हर प्रॉब्लम सॉल्व कर सकता है। तो चलिए जानते है इसके बारे में।

चेहरे पर लगाएं

चेहरे पर झुर्रियां और ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप फिटकरी को पानी में गीला कर लें। इसके बाद चेहरे पर सर्कुलेशन मोशन में हल्के हाथों से इसे रब करें और अच्छी तरह से सूखने दें। ध्यान रहे फिटकरी को चेहरे पर लगाने के बाद उसे पोंछें नहीं वरना इसका फायदा नहीं मिलेगा। जब ये अच्छी तरह सूख जाए तब ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

पोर्स को खोलती है फिटकरी

स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए एक चम्मच फिटकरी पाउडर में ऑलिव ऑयल को मिलाएं और चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। चेहरे के बंद पोर्स कुछ ही दिनों में अपने आप खुल जाएंगे।

PunjabKesari

दुर्गंध दूर करती है फिटकरी

गर्मी में शरीर से पसीने की बदबू को दूर करने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको एक बाल्टी में पानी में दो बड़े चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाना है और उस पानी से नहाना है। हफ्ते में एक से दो बार फिटकरी के पानी से नहा लेते हैं, तो आपके शरीर से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

बालों को साफ करती है फिटकरी

फिटकरी के पानी से बाल धोने से जड़ों में जमी गंदगी और मैल आसानी से दूर हो जाती है। तो गंदे बालों को धोने के लिए फिटकरी को पानी में डालकर छोड़ दें और फिर इस पानी से बाल धो लें।

क्या है फिटकरी

फिटकरी को पोटैशियम एल्यूमीनियम सल्फेट भी कहा जाता है। जिसे डाई और टैनिंग के काम में भी इस्तेमाल किया जाता है। फिटकरी लगभग हर बाजार में आसानी से मिल जाती है। इसके अलावा लगभग हर पारंपरिक ब्यूटी प्रोडक्ट में इसका उपयोग किसी न किसी रूप में किया जाता है। मेल ब्यूटी को निखारने में फिटकरी लंबे वक्त से अपना योगदान देती आ रही है।

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

static