महामारी के बाद बदल गया लोगों का Lifestyle, दोस्तों को छोड़ स्क्रीन के साथ बिता रहे ज्यादा समय

punjabkesari.in Thursday, Mar 31, 2022 - 05:53 PM (IST)

महामारी के कारण लगाए गए पहले लॉकडाउन के दो साल बाद एक नए अध्ययन से पता चलता है कि कोविड और इसे नियंत्रित करने के उपाय कितने हानिकारक रहे। सैंकड़ों  लोगों का कहना है कि वे अकेले हो गए हैं और महामारी से पहले की तुलना में कम सो रहे हैं। लगभग आधे दोस्तों से कम मिल रहे हैं और उन्होंने घर से निकलना भी कम कर दिया है - और आधे स्क्रीन पर अधिक समय बिता रहे हैं।


युवा और महिलाओं का शारीरिक स्वास्थ्य हो रहा खराब 

किंग्स कॉलेज लंदन और इप्सोस एमओआरआई द्वारा किए गए एक नए अध्ययन में ये बात सामने आई है। सिर्फ 1,200 से अधिक लोगों के प्रतिनिधि नमूने में, एक तिहाई  लोगों को लगता है कि उनका मानसिक या शारीरिक स्वास्थ्य खराब है और महामारी ने इतना सब कुछ बदल दिया है कि कुछ समूह इसके प्रभाव को और अधिक शिद्दत से महसूस कर रहे हैं, युवा और महिलाओं को इनमें से कई नकारात्मक प्रभावों का अनुभव होने की अधिक संभावना है।


जीवन जीने की कीमत अब परेशान करने लगी है 

उदाहरण के लिए, 16-34 साल की 42% और 38% महिलाओं का कहना है कि उनका मानसिक स्वास्थ्य महामारी से पहले की तुलना में खराब है। बेशक, ये सभी चिंताजनक प्रभाव महामारी और लॉकडाउन के कारण नहीं होंगे। जीवन जीने की कीमत अब परेशान करने लगी है, और यूरोप में एक युद्ध निस्संदेह हमारी समस्याओं को बढ़ा रहा है। हमें यह भी ध्यान में रखना होगा कि लोग हमेशा सोचते हैं कि चीजें खराब होने की ओर जा रही हैं। हम सामाजिक मनोवैज्ञानिकों को हमेशा अच्छा अच्छा देखने वाला कहते हैं, जहां हम अतीत की बुरी बातों को भूल जाते हैं। यह हमें उन चीजों के असर से दूर रहने में एक उपयोगी मनोवैज्ञानिक उपाय हो सकता है जिन्हें हम बदल नहीं सकते हैं, लेकिन यह वर्तमान को जैसा है उससे भी बदतर महसूस करा सकता है।


कोविड-19 की जानकारी लेना चाहते हैं लोग

बाकी सब कुछ जो अब हमें चिंता में डाल रहा है, महामारी अभी भी हम में से कई लोगों को गहराई से प्रभावित कर रही है। अध्ययन के सबसे आश्चर्यजनक परिणामों में से एक से यह स्पष्ट है कि लोग कितनी बार कोविड-19 की जानकारी के लिए सोशल मीडिया को छान रहे हैं। अप्रैल 2020 में, एक तिहाई लोग दिन में कई बार ऐसा कर रहे थे, जो शायद समझ में आता था - लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि हालात आज भी कुछ खास अलग नहीं हैं। महामारी का सामाजिक प्रभाव यह दर्शाता है कि व्यक्तियों पर वायरस का प्रभाव कितना परिवर्तनशील है, कुछ अपेक्षाकृत हल्की बीमारी के शिकार रहे और अन्य वास्तव में पीड़ित हैं। हम में से कई लोगों के लिए, पूर्ण प्रभाव अभी भी खुद को प्रकट कर रहे हैं, और इसका मतलब है कि पूरे समाज के लिए, हम केवल एक लंबे सफर के शुरूआती कदम पर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static