चीन के हालात देख डरी पूरी दुनिया ! अदार पूनावाला बोले- भारतीयों को घबराने की जरूरत नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Dec 21, 2022 - 04:50 PM (IST)

चीन में  एक बार फिर कोरोना वायरस का महाविस्‍फोट देखने को मिल रहा है।  सिर्फ चीन ही नहीं, बल्कि अमेरिका, जापान, ब्राजील, दक्षिण कोरिया जैसे देशों में भी संक्रमण बढ़ रहा है, ऐसे में भारत की चिंता बढ़नी लाजिमी है। भारत में भी कोरोना की नई लहर आने का खतरा बढ़ गया है, जिसे लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला का बड़ा बयान सामने आया है। 

PunjabKesari
पूनावाला ने कहा चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए कहा- भारत को अपने वैक्सीनेशन कवरेज और ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए घबराने की जरूरत नहीं है।  पूनावाला के इस बयान से महज एक दिन पहले ही केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अमेरिका और चीन में बढ़ते संक्रमण के मामलों के मद्देनजर सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों से जीमोन सीक्वेंसिंग में तेजी लाने और संक्रमित नमूनों में वायरस के किसी भी नये स्वरूप के सामने आने पर नजर और उसका रिकॉर्ड रखने को कहा था। 

PunjabKesari
पूनावाला ने ट्वीट कर लिखा- ‘‘चीन से आ रही संक्रमण के मामले बढ़ने की खबर चिंता का विषय है, लेकिन हमारे वृहद टीकाकरण और बेहतर रिकॉर्ड के मद्देनजर घबराने की जरूरत नहीं है। हमें भरोसा रखना चाहिए और भारत सरकार तथा केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए।'' 

PunjabKesari
अदार पूनावाला, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) हैं, जो कोविड-19 की वैक्सीन कोविशील्ड का निर्माण करती है। कोविड-19 महामारी के दौरान पुणे में स्थित एसआईआई ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका की साझेदारी में कोविशील्ड टीका विकसित कर उसका उत्पादन किया था।

PunjabKesari
वहीं चीन के हालातों पर नजर डालें तो कोरोना ने एक बार फिर वहां तबाही मचा दी है। 80 करोड़ लोगों के संक्रमित होने का खतरा है, दावा किया जा रहा है कि आने वाले महीनों में 20 लाख लोग मारे जा सकते हैं। चीन के अस्‍पतालों में जहां मरीजों के लिए जगह नहीं बची है, वहीं मुर्दाघर भी भर गए हैं। भारत में भले ही कोरोना के मामलों में गिरावट  देखी गई है, लेकिन लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static