चकुंदर ही नहीं, ये सुपरफूड्स भी पूरी करेंगे खून की कमी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 17, 2020 - 12:55 PM (IST)

हीमोग्लोबिन की कमी से आज बहुत से लोग परेशान है। इसकी कमी बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी में पाई जाती है। इसकी कमी से शरीर में कमजोरी, थकान, अनिद्रा, चक्कर आना, त्वचा का रंग पीला पड़ना आदि की समस्या रहती है। इसके अलावा कई गंभार बीमारियों के होने के चांचिस बढ़ते है। ऐसे में समय रहते शरीर में खून का स्तर बढ़ा लेने की आवश्यकता होती है। इसके लिए बाजार से बहुत से टॉनिक मिलते है। मगर अपनी डेली डाइट में कुछ हैल्दी चीजों को शामिल करके भी इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है। तो चलिए जानते है उन सुपर फूड के बारे में...

 

टमाटर का जूस

खून की कमी को पूरा करने के लिए टमाटर का जूस पीना काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में खून बढ़ाने के साथ सेहतमंद बनाए रखने में भी मदद करते हैं। आप चाहें तो इसका सूप बनाकर भी सेवन कर सकते हैैं। इसके अलावा सेब और टमाटर का जूस मिक्स करके पीने से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।

मक्के के दाने

मक्की के दानों को भूनकर या उबालकर खाने से खून की कमी पूरी होती है। इसमें मौजूद विटामिन, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर में तेजी से खून बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ खून का संचार बेहतर ढंग से होता है।

आंवला और जामुन का रस

इनमें भारी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। ऐसे में इनका सेवन करने से हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है। 1 हफ्ते तक लगातार आंवला और जामुन के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से खून की कमी दूर होती है। साथ ही बीमारियों से बचाव रहता है।

nari,PunjabKesari

अनार

अनार में विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बायोटिक गुण होते हैं। रोजाना 1 गिलास अनार का जूस पीने से शरीर में तेजी से खून की कमी पूरी होती है।

चुकंदर का रस

खून बढ़ाने के लिए चुकंदर का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। आप इसे कच्चा या जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं। रोजाना 1 गिलास चुकंदर के जूस में 1 टेबलस्पून शहद मिलाकर  पीने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है।  

गुड़ और मूंगफली

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए गुड़ के साथ मूंगफली को मिलाकर खाना फायदेमंद होता। इसमें भरपूर मात्रा आयरन होने से शरीर में तेजी से खून बढ़ता है।

तिल के बीज

तिल के बीजों में भी भारी मात्रा में आयरन मौजूद होता है। इसके सेवन से शरीर में खून बढ़ने में मदद मिलती है। इसके लिए 2 टेबलस्पून तिल के बीजों को 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें। उसके बाद इसे पानी से निकाल कर मिसी में डालकर पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट में शहद मिलाकर दिन में 2 बार सेवन करने से 1 हफ्ते में ही खून की कमी पूरी होने लगेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static