हाई Uric Acid को न करें नज़रअंदाज़, हार्ट से जुड़ी समस्याओं का बढ़ जाता है जोखिम

punjabkesari.in Friday, Dec 30, 2022 - 04:39 PM (IST)

खानपान की गलत आदतों से लेकर आपका लाइफस्टाइल तक शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा देता है। शरीर में बढ़ता यूरिक एसिड का स्तर किसी प्रकार की बीमारी नहीं है, बल्कि यह एक प्रकार का हार्मोनल इंबैलेंस है। कई ऐसे खाद्य पदार्थ है जिसका सेवन शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा देता है इसलिए इसे नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि यूरिक एसिड बढ़ने से आपका खून एसिडिक हो जाता है और साथ ही इस वजह से कई अन्य स्वास्थ्य जोखिमों की संभावना भी काफी बढ़ जाती है, जैसे किडनी ,हड्डी से जुड़ी समस्या, जोड़ों में दर्द, हार्ट से जुड़ी समस्या, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और फैटी लीवर। लेकिन कुछ ऐसे फूड्स  हैं जिसके सेवन से यूरिक एसिड को नियंत्रित रखा जा सकता है। आईए जानते हैं इनके बारे में...

ये 5 फूड्स से यूरिक एसिड होता है कंट्रोल 

अजवाइन

अजवाइन और अजवाइन का पानी यूरिक एसिड को नियंत्रित रखने का एक प्रभावी उपाय हो सकता है। यदि किसी व्यक्ति यूरिक एसिड बढ़ गया है तो उन्हें नियमित रूप से सुबह उठकर खाली पेट या फिर खाना खाने के आधे घंटे के बाद एक गिलास अजवाइन का पानी पीना चाहिए।

PunjabKesari

हल्दी

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, करक्यूमिन और पॉलीफेनॉल मौजूद होता है। इसके साथ ही इसकी एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक प्रॉपर्टी शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित रखती हैं। इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी संतुलित रखने में मदद करता है।

PunjabKesari

 बेरीज

बेरीज में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है। इसी के साथ यह शरीर में बढ़ते यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में मदद करता है। वहीं इसमें मौजूद प्रॉपर्टी जोड़ों के दर्द से राहत पाने में भी आपकी मदद कर सकती हैं।

PunjabKesari

 ब्रोकोली

ब्रोकली को शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को संतुलित रखने और इन्फ्लेमेशन को कम करने के लिए जाना जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो यूरिक एसिड की बढ़ती मात्रा को नियंत्रित रखने के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है।

PunjabKesari


ग्रीन टी

ग्रीन टी का सेवन यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। वहीं इसमे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी खून में यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static