बिना थकावट भी एड़ियों में दर्द के हो सकते है ये 5 कारण

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2019 - 11:22 AM (IST)

पैदल चलते समय व लगातार काम के दौरान जब पैरों या एड़ी दर्द होती है तो उसे थकान समझ महिलाएं आमतौर पर इग्नोर कर देती है लेकिन कई बार यह दर्द बड़ी समस्या बन सकती है। अगर समय रहते इनका इलाज न किया जाए तो दिन-ब-दिन यह दर्द बढ़ भी सकता है। चलते समय ही अक्सर इस दर्द के बारे में पता लगता है लेकिन अगर बिना चले भी एड़ी में दर्द हो रहा तो उसके कई कारण हो सकते है। जिनका पता कर आपको इलाज करवाना चाहिए।

PunjabKesari,nari

अधिक वजन के कारण होती है दर्द

आमतौर पर एड़ियों के दर्द होने के कारण कई बार अधिक भार उठाना व अधिक समय तक पैरों पर खड़े रहना हो सकता है। रिसर्च के अनुसार पैदल चलते हुए पैरों पर शरीर के वजन का 1.25 गुणा व दौड़ते समय 2.75 गुणा अधिक दबाव  पड़ता है। ऐसे में कई बार एड़ी के क्षतिग्रस्त होने या उस पर चोट लगने की आशंका रहती है। एड़ी में दर्द होने के इसके अतिरिक्त भी कई कारण हो सकते है जैसे कि अर्थराइटिस, संक्रमण, ऑटो इम्यून, न्यरोलॉजिकल आदि।

प्लांटर फेसकिटिस 

प्लांटर फेसकिटिस एक मजबूत बंधन होता है जो एड़ी की हड्डी से होकर पैरों के अगले हिस्से तक जाती है। जब इस बंधन के अधिक खींचे जाने के कारण उसके कोमल उत्तकों में सूजन आ जाती है तो एड़ी  में दर्द होती है।  कई बार यह समस्या पैर के बीच वाले हिस्से में भी आ जाती है। काफी देर आराम करने के बाद यह दर्द ज्यादा होता है। 

हील बरसिटिस 

PunjabKesari,nari

एड़ी के पिछले हिस्से को बरसा कहा जाता है ऐसे स्थिति में एड़ की पिछले हिस्से में सूजन आ जाती है। यह समस्या अधिकतर टाइट जूते पहने के कारण होती है। ऐसे में जब एड़ी पर दबाव पड़ता है तो सूजन की समस्या हो सकती है। इसका इलाज न करने पर धीरे-धीरे यह दर्द बढ़ता चला जाता है। 

हील बम्पस 

इस समस्या में एड़ी की हड्डी पूरी तरह परिपक्व हुए बिना जरुरत से ज्यादा घिस जाती है जिस कराण पैर सपाट हो जाते है। इसके साथ ही यह समस्या उन महिलाओं में देखने को मिलती है जो हड्डी के परिपक्व होने से पहले ही ऊंची हील्स पहनना शुरु कर देते हैं।

नस फंस या चड़ जानी 

कई बार पैर के पिछले हिस्से में नस पर दबाव पड़ता है जिससे नस फंस जाती है। यह समस्या पैर या टखने में अक्सर होती है। 

PunjabKesari,nari

स्ट्रेस फेक्चर

जब एड़ी पर लगातार अधिक दबाव पड़ता है तो फेक्चर होने का अधिक खतरा रहता है। यह समस्या अधिकतर ज्यादा व्यायाम, खेलने व भारी काम करने वालों में देखने को मिलती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

khushboo aggarwal

Recommended News

Related News

static