Corona Alert: 3 सूप बढ़ाएंगे आपकी इम्युन पावर, पढ़िए पूरी रेसिपी

punjabkesari.in Monday, Mar 16, 2020 - 04:40 PM (IST)

दुनिय़ाभर के ऐलोपैथिक और आयुर्वेदिक डॉक्टर्स कोरोना से बचने के लिए तरह-तरह की सलाह दे रहे हैं।  इस खतरनाक वायरस से बचने का एक ही आसान तरीका  इम्यून सिस्टम को मजबूत करना है। आपकी इम्युनिटी पॉवर यानि बीमारियों से लड़ने की शक्ति जितनी मजबूत होगी, कोरोना वायरस आपकी सेहत को प्रभावित नहीं कर पाएगा।  इम्यून सिस्टम को आप हैल्दी आहार खाकर स्ट्रांग बना सकते हैं उन्हीं में से एक हैल्दी डाइट है सूप तो चलिए आपको बताते हैं इन सूप्स की हैल्दी रेसिपी।

टमाटर का सूप

सब्जी में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ टमाटर का सूप आपकी इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग बनाने का काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन-C, पोटाशियम और फाइबर आपको एक नहीं बल्कि कई बीमारियों से बचाकर रखेगा। मगर शर्त यह है कि सूप घर का ही बना हो तो बेहतर होगा। अगर आप रोज शाम घर आने के बाद एक बाउल टमाटर का सूप पीते हैं तो दिन में बैक्टीरिया की वजह से आपकी कमजोर हुई इम्यूनिटी बहुत जल्द स्ट्रांग बनेगी।

Image result for tomato soup,nari

टोमॉटो सूप रेसिपी

200 ग्राम टमाटर, स्वादानुसार नमक, काली मिर्च पाउडर, नींबू का रस और थोड़ी सी क्रीम। सूप बनाने के लिए पानी में टमाटर उबाल लें। उबालने के बाद जब टमाटर ठंडे हो जाएं तो इनका छिलका उतारें। छिलका उतारने के बाद हैंड ब्लेंडर की मदद से इन्हें मैश कर लें। मैश करने के बाद 1 गिलास पानी डालकर इसे अच्छी तरह पकने दें। जब सूप में एक उबाल आ जाए तो नमक और काली मिर्च डालकर 2 मिनट तक पकने दें। बाउल में सूप निकालकर क्रीम के साथ गार्निश करें।

ब्रोकली का सूप

प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन-ए, सी और कई दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर ब्रोकली में पाए जाते हैं, जो आपको अंदर से स्ट्रांग बनाने में आपकी मदद करते हैं। ब्रोकली का सूप बनाने के लिए एक पैन में पानी लें। उसमें कार्न स्टार्च डालकर पानी थोड़ा गाढ़ा कर लें। उसके बाद ब्रोकली के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर पानी में डाल लें। उसके बाद सूप को ढककर कुछ देर पकने दें। अंत में नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर सूप को पकने दें।

Image result for broccoli soups,nari

पालक का सूप

आयरन से भरपूर पालक आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में काफी मददगार होता है। पालक के सूप में अदरक का रस और नींबू डालकर पीने से आपका हाजमा बेहतरीन होता है। पालक के जरुरी तत्व आपको कोरोना जैसे सभी वायरस से बचाकर रखेगा। इस सूप को बनाने के लिए कुकर में पालक पका लें। पकाते वक्त उसमें आधा गिलास पानी डालें। जब कुकर की एक सीटी बज जाए तो गैस ऑफ करें और मिक्सी में पालक को पीस लें। उसके बाद पैन में पालक डालकर अच्छी तरह पकाएं।

Image result for spinach soup,nari

भले यह सिपंल से सूप आपको पीने में सादे लगें, मगर यह आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग करने के लिए बहुत जरुरी है। आप इन्हें चाहें तो अपना एक अलग टेस्ट देने के लिए कुछ एक्स्ट्रा ऐड कर सकते हैं। मगर आप इन्हें जितना सिंपल पिएंगे आपके लिए उतना बेहतर होगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static