बच्चों को सर्दी और जुकाम में देने वाले कफ सिरप में है ''जहर'' !  18 बच्चों की हुई मौत

punjabkesari.in Thursday, Dec 29, 2022 - 01:47 PM (IST)

गाम्बिया के बाद अब उज्बेकिस्तान में भी कफ सिरप बच्चों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि भारतीय कंपनी द्वारा निर्मित खांसी की दवा पीने से बच्चों की मौत हुई है। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने अब इस मामले में जांच शुरू कर दी है। 

 

दवा का निर्माण हुआ बंद

उज्बेकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि मरने वाले बच्चों ने नोएडा स्थित मैरियन बायोटेक द्वारा निर्मित खांसी के सिरप ‘डॉक-1 मैक्स' का सेवन किया था। इन आरोपों के बाद  फिलहाल दवा का निर्माण बंद कर दिया गया है।  मंत्रालय के मुताबिक, प्रयोगशाला में जांच के दौरान सिरप के एक बैच में रासायनिक एथिलीन ग्लाइकोल पाया गया।

PunjabKesari

गाम्बिया में भी सिरप के कारण हुई बच्चों की मौत

याद हो कि गाम्बिया में इस साल की शुरुआत में 70 बच्चों की मौत को हरियाणा स्थित मेडेन फार्मास्यूटिकल्स द्वारा निर्मित खांसी के सिरप से जोड़ा गया था, जिसके बाद हरियाणा स्थित इकाई को विनिर्माण मानकों के उल्लंघन के लिए बंद कर दिया गया था। बहरहाल, बाद में एक सरकारी प्रयोगशाला में जांच के बाद नमूने नियमों के अनुसार पाए गए।

PunjabKesari

छोटे बच्चों को ना दें सिरप 

विशेषज्ञों का कहना है कि  2 साल से छोटे बच्चे को कफ-सिरप नहीं देना चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें काफी नुक्सान हो सकता है। बिना डॉक्टर की सलाह के मनमाने तरीके से बच्चों को  कफ सिरप पीना बहुत खतरनाक हो सकता है। आम तौर पर लोगों को लगता है कि दवा या सिरप देने से बच्चे को आराम मिलेगा, जबकि ऐसा नहीं है।  ऐसे में माता-पिता को कोशिश करनी चाहिए कि सामान्य कफ या बुखार में सिरप बिलकुल न दें। 

PunjabKesari

कफ-सिरप की बजाय इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल

 शहद पिलाएं

यदि बच्चे की सूखी खांसी ठीक नहीं होती तो उसे आप शहद खिलाएं। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो खांसी की समस्या से राहत दिलवाने में मदद करेंगे। 


गर्म पानी के गरारे 

यदि आपका बच्चा बड़ा है तो आप उसे गर्म पानी से गरारे करवाएं। गर्म पानी से गरारे करने से खांसी की समस्या कम होगी साथ ही बंद गले भी खुल जाएगा। गरारे करने से बच्चे के गले को आराम मिलेगा। 


हल्दी वाला दूध

खांसी की समस्या से राहत के लिए बच्चों को हल्दी वाला दूध दे कसते हैं।  इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण सूखी खांसी को ठीक करने में मदद करेंगे। 

तेल की मालिश 

यदि बच्चे की खांसी रुक ही नहीं रही तो आप एक कटोरी में 2 चम्मच सरसों का तेल डालें। इसमें कुछ लहसुन के टुकड़े मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से पका लें। पकाने के बाद तेल को ठंडा करें और बच्चों की इससे मालिश करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static