इमली के फायदे जान कर आप भी हो जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Saturday, Jul 22, 2017 - 03:38 PM (IST)

Imli In Hindi : खट्टा मिठ्ठा स्वाद होने के कारण इमली (Imli) का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। इमली का इस्तेमाल खाना बनाने, पानीपुरी का पानी और चटनी आदि बनाने के लिए किया जाता है। इमली खाना बनाने के ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद आयरन,फाइबर,मैगनीज,कैल्शियम,फॉस्फोरस से कई तरह की बीमारियां दूर रहती है। तो आइए जानते है रोजाना इमली खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे हो सकते है। 

इमली के फायदे (Imli Ke Fayde) 

कैंसर के लिए फायदेमंद

पानी में 2-3 इमली को कुछ देर भिगो दें और रोजाना सुबह इमली का सेवन करें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और टारटरिक एसिड भरपूर मात्रा में होते है। जिससे शरीर में कैंसर सेल्स नहीं बढ़ते और कैंसर जैसी बीमारी दूर रहती है। 

PunjabKesari

बुखार में असरदार

बुखार ग्रस्त रोगी को 15 ग्राम इमली के फल का रस देने से फिवर जल्दी उतर जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ई, बी, सी इम्यून सिस्टम को ठीक रखते है। जिससे पेट से जुड़ी समस्याए नहीं होती।

गले की खराश 

इमली की पत्तियों का रस निकाल कर पीने पर गले की खराश से राहत मिलती है। इमली और साबुत हल्दी को पानी में भिगो कर इसका का पेस्ट बना लें। कर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नियमित रुप से चेहरे पर लगाने से सांवलापन दूर होता है। 

PunjabKesari

मोटापे से छुटकारा

रोजाना सुबह एक इमली खाने पर मोटापा दूर होता है। इसमें मौजूद हाइड्रोसिट्रिक शरीर में बनने वाले फैट को धीरे-धीरे कम करते है। इसके साथ ही इसमें आयरन और पोटेशियम होते है जो ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखते है। 

डायबिटीज करे कंट्रोल

PunjabKesari
एक छोटा गिलास इमली का जूस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को इकट्ठा नहीं होने देती। जिससे शुगर लेवल नहीं बिगड़ता। इसके अलावा इमली रेड ब्लड सेल्स बनाने में भी मदद करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static