पेट की चर्बी होगी हमेशा के लिए गायब,बस करें ये दो आसन

Monday, May 15, 2017 4:45 PM
पेट की चर्बी होगी हमेशा के लिए गायब,बस करें ये दो आसन

पंजाब केसरी(सेहत) : आजकल का लाइफस्टाइल ही कुछ एेसा है कि हर दूसरा व्यक्ति इसका शिकार देखने को मिलता है। लेकिन इसे कम करने का सबसे सरल और बिना साइड-इफैक्ट का तरीका है योग। अधिकतर औरतों को मां बनने के बाद पेट के आस-पास के हिस्से पर काफी फैट जमा हो जाता है। जिसके लिए वे कई तरीके अपनाती हैं लेकिन कुछ फर्क नहीं पड़ता। लेकिन आज हम आपको दो एेसे आसन बताएंगे जो कि पेट की चर्बी को खत्म कर देते है। इसे आप लगातार तीन महीने तक सुबह के समय बिना कुछ खाए-पीए करें।


1. चक्‍की चलासन

PunjabKesari
पहले आप जमीन पर आराम से बैठ जाएं। इस दौरान अपने पैरों को सामने की ओर से फैलाएं। दोनों पैर आपस में सटे रहें। अब अपने दोनों हाथों को आपस में मिलाकर पकड़ लें और फिर बिना घुटनों को मोड़े अपने हाथों से एक शून्य बनाएं। दस बार इस आसन को घड़ी की दिशा में घुमाएं और फिर कुछ देर रुकने के बाद इस बार घड़ी की विपरीत दिशा में घुमाएं। फिर धीरे-धीरे छोड़ दें। योग का यह आसन पेट की चर्बी को दूर करने में काफी कारगर है।


2. भुजंगासन

PunjabKesari
इस आसन से पेट की चर्बी भी कम होती है और पीठ का दर्द भी ठीक होता है। सबसे पहले उल्टे होकर पेट के बल लेट जाए। ऐड़ी-पंजे मिले हुए रखें। ठोड़ी फर्श पर रखी हुई हो। कोहनियां कमर से सटी हुई और हथेलियां ऊपर की ओर। धीरे-धीरे हाथ को कोहनियों से मोड़ते हुए आगे लाएं और हथेलियों को बाजुओं के नीचे रख दें। ठोड़ी को गर्दन में दबाते हुए माथा जमीन पर रखे। दोबारा नाक को हल्का-सा नीचे छूते हुए सिर को आकाश की ओर उठाएं। फिर हथेलियों के बल पर छाती और सिर को जितना पीछे ले जा सकते हैं ले जाएं लेकिन पेट का निचला हिस्सा 10 सेकण्ड के लिए इसी स्थिती में रहे। बाद में सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे सिर को नीचे लाकर माथा जमीन पर रखें।  कम से कम दो से पांच बार कर सकते हैं। इससे कब्ज भी दूर होता है। इस आसन को करते समय एकदम पीछे की तरफ बहुत अधिक न झुकें।
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!