जब बच्चा निगल जाए सिक्का तो तुरंत करें ये काम

Tuesday, July 4, 2017 11:37 AM
जब बच्चा निगल जाए सिक्का तो तुरंत करें ये काम

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग) : बच्चे बहुत शरारती और नटखट होतें। अक्सर खेलते समय वे कई ऐसी हरकतें कर देते हैं जिससे उन्हें नुकसान हो सकता है। जब खेल-खेल में बच्चा मुंह में खिलौना या सिक्का डाल लेता है जो उनके गले में जाकर अटक जाता है जिससे काफी परेशानी होती है। ऐसे में पेरेंट्स को जल्दबाजी में कुछ नहीं सूझता और वे बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाते हैं लेकिन कई बार देर हो जाने की वजह से बच्चे की जान भी जा सकती है। ऐसे में गले से सिक्का निकालने के लिए घर पर ही तुरंत इन तरीकों को अपनाना चाहिए।

1. पहली प्रक्रिया
गले में सिक्का अटकने पर अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो सिक्का सांस नली में जा सकता है जिससे बच्चे को सांस लेने में मुश्किल होती है। ऐसे में डॉक्टर के पास ले जाने से पहले घर पर ही सिक्का निकालने की काशिश करें। इसके लिए सबसे पहले बच्चे को आगे की तरफ झुकाएं और उसके सीने को एक हाथ से दबाएं। फिर दूसरे हाथ से उसकी पीठ को 5-6 बार हाथ से ठोकें। इस प्रक्रिया को 2-3 बार दोहराएं जिससे सीने में कफ बनेगा और सिक्का बाहर आ जाएगा।

2. दूसरी प्रक्रिया 
इस प्रक्रिया में बच्चे के पेट के ऊपरी भाग को दोनों हाथों से कसकर पकड़ें और झटके से दबाव डालें। इससे सीने की सांस पेट तक नहीं पहुंचेगी और ऊपर आ जाएगी जिससे सिक्का बाहर निकल जाएगा।

3. तीसरी प्रक्रिया
गले में जब सिक्का फंस जाता है तो तेज खांसी होती है। ऐसे में बच्चे को जोर से खांसने के लिए कहें जिससे गले में कफ बने। इससे कफ के साथ ही सिक्का भी गले से बाहर आ जाएगा।
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !