जॉब के कारण बच्चों से बढ़ रही है दूरियां तो अपनाएं ये टिप्स

punjabkesari.in Friday, Feb 16, 2018 - 12:24 PM (IST)

बढ़ती मंहगाई के समय में पति-पत्नी दोनों को काम करना बहुत जरूरी है लेकिन मुश्किल होती है तो महिलाओं को। कामकाजी माओं पर ऑफिस की सिर दर्दी के साथ-साथ घर और बच्चों की जिम्मेदारियां भी होती है, ऐसे में ऑफिस और बच्चों की जिम्मेदारियों को मैनेज कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है। उन्हें अॉफिस में काम करते समय भी उनकी चिंता लगी रहती है। बच्चे की पढ़ाई की टेंशन और अन्य बातें परेशान करती है। यह सब बातें उनके मन में आना स्वाभाविक भी है क्योंकि बच्चे जितना मां से जुड़े होते हैं उतने किसी से नहीं। अगर आप भी वर्किंग वूमन है और अपने ऑफिस और बच्चे की जिम्मेदारियों में मैनेज नहीं कर पा रही तो आज हम आपकी इस परेेशानी को दूर करने के लिए ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप बच्चों को समय भी दें पाएगी, साथ ऑफिस पर भी बखूबी ध्यान दे पाएगी।

1. डिनर करते करें बातें

PunjabKesari
जब आप रात को सभी इकट्ठे बैठ कर डिनर करते हैं तो आप बच्चों से पूरे दिन की बातें पूछे। खास कर आप उनसे दिन की सबसे अच्छी और बुरी बात जरूर सुने और उन्हें सही-गलत की पहचान करवाएं।

2. खाना बनाने में ले मदद

PunjabKesari
हर रोज डिनर तैयार करते समय बच्चों की मदद जरूर लें। उनसे आप छोटे-छोटे काम करवाएं जैसे कोई चीज पकड़ाना, डाइनिंग टेबल सजाना और डिनर करने के लिए बाकी घर के सदस्यों को बुलाने को कहना आदि। इस तरह आप उनसे काम कराते हुए बातें भी कर सकती है।

3. खेल जगत की बातें पूछें
बच्चों को खेलने-कूदने का तो वैसे भी बहुत शौंक होता है, इसलिए आप उनसे खेलों से जुड़ी खास खबरें पूछें और उन्हें स्पोर्टस चेनलस के बारे में बताएं। इससे वह खुश भी होगें, साथ ही में उनकी जनरल नॉलेज भी बढ़ेगी।

4. परिवारिक मैंबरों के साथ गेम खेलें

PunjabKesari
डिनर करने के बाद घर के सभी सदस्यों को इकट्ठा करके गेम खेलें। किसी एक सदस्य को हॉट सीट के लिए चुनें। उसे वहां पर बैठा कर बाकी के सदस्य उनसे ऐसे सवाल पूछें, जिसके जबाव में वह उलझे रहें।

5. थोड़ा समय मस्ती भी करें
बच्चों के साथ डिनर भी हो गया, पूरे दिन की बातें भी हो गई, अब थोड़ा समय उनके साथ हंसी-मजाक भी होना चाहिए। मतलब अब होगा जोक्स सेशन। घर के सभी सदस्य को इकट्ठे करके एक-एक को चुटकले सुनाने को कहें और जिसका सबसे अच्छा हो उसे अगले दिन उनकी पसंद की डिश बना कर खिलाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static