पेेरेंट्स अपनी इन आदतों में करें बदलाव, बच्चे की परवरिश होगी बेहतर!

Wednesday, January 3, 2018 12:40 PM
पेेरेंट्स अपनी इन आदतों में करें बदलाव, बच्चे की परवरिश होगी बेहतर!

पहली बार पेरेंट्स बनने की खुशी अलग ही होती है। हर कोई परफैक्ट पेरेंट्स बनने की कोशिश करता है लेकिन कोई पहले से ही परफैक्ट पेरेंट्स नहीं बनता। बच्चे की केयर और उसकी परवरिश के दौरान अक्सर पेरेंट्स से कुछ गलतियां हो जाती है, जो उन्हें परफैक्ट पेरेंट्स बनाने से चूक जाती है। इसका सबसे बेहतर उपाय है कि नई गलतियां दोहराने से पहले पुरानी गलतियों से सीख ले ली जाए, तभी आप अपने बच्चे की परवरिश बेहतर तरीके से कर सकते है। पेरेंट्स की ऐसी बुरी आदतें होती हैं जो उन्हें अच्छे पेरेंट्स बनने से रोकती है और उन्हें उनमें सुधार कर लेना चाहिए। आइए आज हम आपको कुछ आदतों के बारे में बताएंगे, जिनमें बदलाव करके आप बेहतर पेरेंट्स बन सकते है। 

PunjabKesari

1. आलोचना करना

PunjabKesari
माना कि बच्चों के सामने दूसरों की उदाहरण रखते रहना चाहिए लेकिन उनकी बिना बात के हर किसी के साथ अलोचना करना भी ठीक नहीं है। इससे बच्चा गलत सोचने लगता है और उसका आत्मविश्वास कमजोर हो जाता है। बस पेरेंट्स इस एक गलती की वजह से बच्चे की परवरिश में कमी रह जाती है। 

2. बच्चों पर चिल्लाना
कहते है कि प्यार से हर बात आसानी से सुलझ जाती है लेकिन बात-बात पर बच्चे पर चिल्लाकर बात करना गलत है। इससे या तो बच्चा डरपोक बन जाता है या फिर गुस्सा में आकर कुछ गलत कर बैठता है। ऐसे में पेरेंट्स को समझना चाहिए कि बच्चों को प्यार से समझाएं और उनकी गलती का एहसास करवाएं। इससे बच्चा जल्दी समझ जाएगा। 

3. चिड़चिड़ा व्यवहार
काफी बार बच्चों को समझाने के बाद भी वह न समझे तो पेरेंट्स का व्यवहार बच्चे के साथ चिड़चिड़ा होना लाजिमी है। ऐसे में पेरेंट्स को अपने इस व्यवहार में कमी लानी चाहिए और बच्चे के साथ प्यार से पेशाना चाहिए क्योंकि आपका चिड़चिड़ापन बच्चे को आपसे दूर कर सकता है। 

4. बड़ों का आदर 
कहते है कि बच्चे पेरेंट्स की छवि होते है, वह जो भी सीखते है, अपने बड़ों को देखकर ही सीखते है। ऐसे में पहले पेरेंट्स को अपने आप में बदलाव करने की जरूरत है। बच्चों के सामने अपने से बड़ों का आदर करें। उनसे प्यार से बात करें। यह सब बच्चों भी आप से अच्छी परवरिश लेगा। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन