इस तरह से धोएं फल-सब्जियां, रहेंगे Bacteria Free

punjabkesari.in Sunday, Oct 29, 2017 - 01:30 PM (IST)

फ्रूट खाने के शौकिन लोग मार्किट से बहुत से फ्रूट खरीद के ले आते है लेकिन उन्हें सिर्फ पानी से धोने पर उनकी गंदगी साफ नहीं होती। जो बाद में आपकी बीमारियों का कारण बनते है। ऐसे में फ्रूट्स और सब्जियों को खाने या बनाने से पहले उन्हें ठीक से साफ करना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह फ्रूट्स और सब्जियों को साफ करने से उसके बैक्टीरियां पूरी तरह खत्म हो जाते है।
 

1. गर्म पानी
ठंडे पानी से फ्रूट्स को साफ करने से उनमें बैक्टीरिया रह जाते है। ठंडे की बजाए फ्रटूस को गर्म पानी में कुछ देर डाल कर रखें। इससे बैक्टीरिया भी मर जाएंगे और फ्रटूस ज्यादा समय तक फ्रेश भी रहेंगे।

PunjabKesari

2. नमक का पानी
फ्रटूस और सब्जियों को सिंपल पानी की बजाए नमक के पानी से साफ करें। गर्म पानी में आधा टीस्पून नमक डालकर उबाल लें और इससे फ्रूट्स और सब्जियों को अच्छी तरह साफ करें।

PunjabKesari

3. सिरका
बैक्टीरिया को फ्रूट्स से निकालने के लिए उन्हें कुछ देर सिरके के पानी में भिगो दें और बाद में गर्म पानी से साफ करें। इससे फ्रूट्स अच्छी तरह साफ हो जाएंगे।

PunjabKesari

4. नेचुरल क्लीनिंग स्प्रे
1 टेबलस्पून नींबू के रस में 2 टेबलस्पून बेकिंग सोडा डालकर मिक्स करने के बाद पानी में मिक्स कर लें। अब इसे फ्रूट्स और सब्जियों पर हल्का सा स्प्रे करके उन्हें साफ कर लें।

PunjabKesari

5. कपड़ा
नमक को पानी में अच्छी तरह उबाल कर किसी सख्त कपड़े को उसमें डिप करके फ्रूट्स और सब्जियों को उससे साफ कर लें।

PunjabKesari


फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static