वास्तु के हिसाब से ही सजाएं घर की घड़ियां

Friday, October 27, 2017 2:32 PM
वास्तु के हिसाब से ही सजाएं घर की घड़ियां

घर की साज-सजावट का खास हिस्सा घड़ियां भी होती हैं लेकिन वास्तु के अनुसार घडी सही दिशा में लगाने की सलाह दी जाती है। जिससे घर-परिवार की खुशहाली पर बहुत अच्छा असर पड़ता है। आजकल बाजार में कई तरह की डिजाइनर घड़ियां आसानी से मिलती है लेकिन इनको लगाने के लिए कुछ बातों का जानकारी होना भी बहुत जरूरी है। 

1. खाली दीवार पर कोई घड़ी या फिर एक तस्वीर ही लगा दी जाएं को घर की खूबसूरती खिल उठती है। घड़ी लगाने से पहले इस बात का ख्याल रखे कि इसे कभी दक्षिण दिशा की ओर न लगाएं। वास्तु के अनुसार यह दिशा घड़ी के लिए अच्छी नहीं होती। 

2. घड़ी को न तो दीवार के ज्यादा ऊपर और न ही ज्यादा नीचे लगानी चाहिए। घड़ी रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे किसी ऐसी जगह पर लगाएं जहां आपको काम करते समय देखने की आसानी हो। उत्तर या पश्चिम दिशा में इसे लगा सकते हैं। 

3. दरवाजे की ऊपरी जगह पर लगी घड़ी वास्तु के हिसाब से अच्छी नहीं होती और साथ ही इंटीरियर में भी यह कोई खास इफैक्ट नहीं देती। बैडरूम में घड़ी बैठने की जगह पर या फिर आंखों के सामने रखें। इससे आपको टाइम देखने में आसानी होगी। 


इन बातों का रखें ध्यान
- घड़ी को समय-समय पर साफ करते रहें। इससे साफ-सफाई भी हो जाएगी और आपके लिए भी अच्छा रहेगा। 

- बंद या खराब घड़ी को दीवार पर न टांगे। कुछ लोग इस बात का गौर किए बिना दीवारों की सजावट के लिए लगा कर रखते हैं। घड़ी हमेशा चलती हुई ही होनी चाहिए। 

- टूटे हुए शीशे की घड़ी को घर में रखना अच्छा नहीं होता और घड़ी में अलग सैल खत्म हो जाएं तो तुरंत बदल दें।  

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!