Vastu Tips: कहीं आपके बिगड़ते रिश्तों की वजह वास्तु दोष तो नहीं

Tuesday, January 30, 2018 3:39 PM
Vastu Tips: कहीं आपके बिगड़ते रिश्तों की वजह वास्तु दोष तो नहीं

पति-पत्नी में आपसी प्यार बना रहे तो उम्र भर निभाया जाने वाला यह रिश्ता दूसरों के लिए भी मिसाल बन जाता है। कुछ लोगों का मानना है कि प्यार के साथ-साथ कभी छोटी-मोटी तकरार होना भी जरूरी है, इससे पार्टनर को एक-दूसरे की अहमियत का अहसास होता रहता है। कई बार रिश्तों में आई ये छोटी-छोटी दरारे भरने का नाम ही नहीं लेती, नतीजा रिश्ता बिगड़ने लगता है। क्या आप जानते हैं कि आपके पार्टनर के स्वभाव में अचानक आया बदलाव आपके घर में वास्तु दोष के कारण भी हो सकता है। वास्तु के अनुसार ऐसी बहुत सी छोटी-छोटी बाते हैं, जिन पर आप ध्यान तो नहीं देते लेकिन रिश्तों में आई खट्टास की वजह यही होती हैं। आइए जानें कुछ जरूरी वास्तु दोष जो शायद आपके बिगड़ते रिश्तों का कारण बन रहे हैं। जिनको आप बार-बार नजरअंदाज कर रहे हैं। 
 

1. बैडरूम में जूठे बर्तन कभी न रखें। इससे दिमागी परेशानी रहती है। जिसका असर रिश्तों पर भी पड़ना शुरू हो जाता है। 


2. कमरे में झाड़ू या एक से ज्यादा जूते-चप्पल रखने से भी रिश्तो पर नाकारात्मक असर पड़ता है। 


3. घर में फालतू सामान या कबाड़ आदि न रखें। घर की छत पर टूटा-फूटा सामान,टूटी कुर्सी, खराब चारपाई पड़ी है तो इसे आज ही कबाडी को बेच दें।
 

4. घर में पड़ बंद घंड़ी रखना भी परेशानी का कारण बनता है। छत पर पड़ा खाली उल्टा मटका भी मुश्किलें पैदा करता है। 


5. कमरे में भगवान की मूर्तियां,पूर्वजों की तस्वीरें या फिर खोखली मूर्ति कभी न रखें। रिश्तों पर इनका प्रभाव अच्छा नहीं पड़ता। 


6. बैडरूम के बीचों-बीच पंखा,लैंप या किसी तरह का इलैक्टोनिंक उपकरण नहीं होना चाहिए। इससे कमरे में रहने वाले सदस्यों का पाचन तंत्र खराब रहता है। 


7. पति-पत्नी में अक्सर तकरार रहती है तो बांसुरी बजाते कृष्ण राधा की चित्र, जिसमें मोर पंख दिखाई देता है लगाएं। इससे रिश्ते में मीठास आएगी। 


8. घर में समय-समय पर गौ मूत्र का छिड़काव करें। इससे हानिकारक कीटाणु नष्ट होने के साथ-साथ नाकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव भी कम होता है। 


9. बैड के सामने या फिर कमरे में किसी शीशा लगाएं, खासकर वहां जहां शीशे में बैड का प्रतिबिंब दिखता हो। वास्तु के अनुसार इसे संबंधों में दरार आने की वजह मानी जाती है। 


10. घर की नाकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए एक कटोरी में साबुत नमक भरकर बाथरूम में रखें। 

 


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन