कांच के शीशे को मिनटों को चमका देंगे ये घरेलू नुस्खे

Thursday, June 7, 2018 6:30 PM
कांच के शीशे को मिनटों को चमका देंगे ये घरेलू नुस्खे

घर में साफ-सफाई का ध्यान रखने के बावजूद भी कोई न कोई चीज गंदी रह ही जाती है। इन्हीं में से एक ही कांच के शीशे या आइनें। इन पर पड़े निशान देखने में बहुत गंदे लगते हैं। कई बार ये निशान इतने जिद्दी होते हैं कि पानी से साफ करने पर भी दूर नहीं होते। साथ ही साथ आपको पता होना चाहिए कि सर्फ और क्लीनिंग सॉल्युशन से बार-बार कांच साफ करने से, धुंध और निशान पड़ने लगते है। एेसे में महंगे कैमिक्ल युक्त चीजों को इस्तेमाल करके शीशे साफ करने से बेहतर है घर पर पड़ी चीजों का इस्तेमाल करके ही शीशों को चमकाया जाए। आज हम आपको कुछ एेसी ही चीजों के बारे में बताएंगे जो शीशों को चमकाने का काम करता है। 

 

1. कांच के शीशे को साफ करने के लिए बेकिंग सोड को एक स्पोंज से कपड़े पर लगाएं। फिर थोड़ी देर के बाद पानी से साफ करे लें। एेसा करने से शीशा चमक उठेगा। 

 

2. जब कभी भी कांच साफ करने की बात हो तो हार्ड वॉटर की जगह डिस्टिल्ड वॉटर यानी कि आसुत पानी ही इस्तेमाल करें। 

 

3. कांच पर लगी गंदगी को हटाने के लिए सिरके बहुत कारगर होता है। किसी स्प्रे बोतल में सिरका भर लें। फिर इसे कांच पर स्प्रे करें। इससे मिरर या कांच चमक जाएगा। 

 

4. शेविंग क्रीम से शरीर के बालों को हटाने के अलावा शीशों को भी चमकाया जा सकता है। कांच पर छाई धुंध को साफ करने के लिए एक पतली सी लेयर शेविंग की लगाएं। फिर मुलायम कपड़े से इसको साफ कर लें। 

 

5. एक कांच की बोतल में सफेद सिरका लें। उसमें डिस्टिल्ड विनेगर मिला लें। कांच की गंदगी हटाने के लिए सिरके को एक स्प्रे बोतल में भर के गंदें हुए कांच पर स्प्रे कर, साफ करने वाले टॉवल से साफ करें।


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन