घर के कामों में इस तरह करें रीठे का इस्तेमाल, चमक उठेगी हर चीज

Monday, May 7, 2018 11:00 AM
घर के कामों में इस तरह करें रीठे का इस्तेमाल, चमक उठेगी हर चीज

रीठे का इस्तेमाल ज्यादातर घर में बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल घर के कामों में भी किया जा सकता है। रीठे से सफाई करने के बाद चीजें चमक उठती हैं।

 

इस तरह बनाएं रीठे का घोल
10 से 12 रीठा लें। अब इसको 6 कप पानी में डुबोकर रख दें। कुछ समय तक इस पानी को गर्म करें। अब इसको रात भर एेसा ही रहने दें। आप चाहे तो इस पानी में नींबू की कुछ बूंदे भी डाल सकते हैं। अगली सुबह घर के कामों में इस्तेमाल करें।


1. खिड़कियां को चमकाएं
घर की खिड़कियों को चमकाने के लिए रीठे का इस्तेमाल करें। शीशे साफ करने के लिए रीठे के घोल को पानी में मिलाएं। इस पानी को खिड़की पर स्प्रे करे। फिर साफ कपड़े से धो लें। खिड़कियां चमक जाएगी। 


2. गहने चमकाने के लिए
गहनों की खोई चमक वापिस पाने के लिए भी रीठे के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। सबसे पहले रीठे का एक घोल बनाएं। इस घोल में गहनों को कुछ देर पानी में रहने दे। इसके बाद पुराने या मुलायम टूथब्रश से गहनों को रगड़े। गहने साफ हो जाएंगे। 

 

3. नेचुरल हैंडवॉश 
हाथों को धोने के लिए लोग साबून या हैंडवॉश का इस्तेमाल करते हैं। रीठे में नींबू का रस मिला लें। अब इस पानी से हाथों को धो ले। 

 

4. जानवरों को नहलाने के लिए
जानवरों को नहलाने के लिए भी रीठे का यूज कर सकते हैं। रीठे के पानी से जानवर को नहलाने से उनसे स्मैल नहीं आएगी। इसके पानी से उन्हें नहलाना सुरक्षित भी होता है।


5. कार्पेट साफ करने के लिए
सबसे पहले रीठे का घोल लें। अब इसको दाग लगी जगह पर लगाएं। कुछ देर एेसा ही रहने दें। फिर कार्पेट को साफ पानी से धो लें। इस तरह बिना किसी झंझट के कार्पेट साफ हो जाएगा। 


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन