स्किन टाइप के हिसाब से यूज करें बॉडी लोशन, मिलेगी सॉफ्ट स्किन

Wednesday, June 6, 2018 2:29 PM
स्किन टाइप के हिसाब से यूज करें बॉडी लोशन, मिलेगी सॉफ्ट स्किन

स्किन को  खूबसूरत और सॉफ्ट-स्मूद बनाने के लिए सबसे जरूरी होता है बॉडी लोशन। यह स्किन को मॉइश्चराइज करने के अलावा प्रोटेक्शन भी देता है। बहुत लोगों का मानना है कि यह केवल ड्राई स्किन वालों के लिए जरूरी है। लेकिन उनका यह सोचना बिल्कुल गलत है क्योंकि यह हर टाइप की स्किन के लिए बहुत जरूरी है। इसके लिए बस इसे स्किन टाइप के हिसाब से चुननें की जरूरत होती है। आज हम आप स्किन टाइप के हिसाब से अलग-अलग बॉडी लोशन के बारे में बताएंगे, जिसे यूज करके आपकी स्किन खूबसूरत और कोमल हो जाएगी।

1. ड्राई स्किन के लिए
ड्राई स्किन के लिए ऐसे बॉडी लोशन खरीदें थीक और क्रीमी हो। इसके अलावा इसमें  ग्लिसरीन, अल्फा हाईड्रॉक्सी एसिड और पेट्रोलियम जैली जैसे इंग्रीडिएंट्स हो। इस तरह का लोशन यूज करने से स्किन सॉफ्ट होगी। इसके अलावा ऐसी स्किन वाले लोगों के लिए कोकोनट मिल्क वाले लोशन भी काफी फायदेमंद है।

2. ऑयली स्किन के लिए
ऑयली स्किन को भी मॉइश्चराइज करने की जरूरत होती है। अगर आप इसे मॉइश्चराइज नहीं करेंगे तो यह धीरे-धीरे डल हो जाएगी और साथ ही बुढ़ापे की निशानियां भी दिखने लगेगी। इसके लिए हमेशा ऑयल-फ्री बॉडी लोशन यूज करें। 

3. सेंसटिव स्किन
ऐसी स्किन वालों को कोई भी प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर लेना चाहिए, साथ ही कोई भी प्रॉक्डट खरीदते समय इसके इंग्रीडिएंट्स और लेबल पर दिए इंस्ट्रक्शन्स को जरूर पढ़ें। हमेशा ऐसे  बॉडी लोशन चुनें जो नॉन-कॉमेडोजेनिक के साथ पैराबेन फ्री हो। इसके अलावा आपके लिए विटामिन ई वाले बॉडी लोशन फायदेमंद हो सकते हैं।

4. डल स्किन
जिन लड़कियों की स्किन डल दिखती हो यानि हाथ-पैर पर झुर्रियों जैसी बुढ़ापे की निशानियां नज़र आ रही हो, उन्हें विटामिन ई, मिनरल्स या प्रोटीन वाले बॉडी लोशन यूज करने चाहिए। इससे डल स्किन से भी राहत मिलेगी, साथ ही में स्किन ग्लो भी करने लगेगी।

5. नॉर्मल स्किन
ऐसी स्किन वालों को कोई भी प्रॉडक्ट सलैक्ट करते समय ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं होती। ऐसी स्किन के लिए लाइटवेट फॉर्मूले से बने बॉडी लोशन इस्तेमाल करें। जिसमें हाईड्रेटिंग प्रोपर्टीज भी हो।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन