Glowing Skin के लिए बैस्ट है यह ड्राइ फ्रूट

punjabkesari.in Wednesday, Jul 12, 2017 - 10:58 AM (IST)

बादाम के फायदे स्किन के लिए : रोजाना मुट्ठी भर बादाम खाना सेहत के लिए वरदान माने जाते हैं और अगर इन्हे भिगोकर खाया जाए तो फायदा दोगुनी हो जाता है। सिर्फ तेज दिमाग ही नहीं बल्कि यह हमारी खूबसूरती को भी बढ़ाते हैं। इसमें मिनरल्स, विटामिन, फाइबर,प्रोटीन,ओमेगा 3,मैग्निशियम के अलावा और भी बहुत से जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में शामिल होते हैं। इनको खाने के साथ-साथ अगर त्वचा के लिए भी इस्तेमाल किया जाए तो स्किन की हर परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। 

 

बादाम को ऐसे करें इस्तेमाल 

1. सुदंरता और भी बढ़ जाती है जब चेहरा को ग्लो बना रहे। धूल-मिट्टी,प्रदूषण और जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाने से चेहरा मुरझा सा जाता है। इसके लिए भिगे हुए बादाम का पेस्ट चेहरे पर पैक की तरह लगाएं। रोजाना इसके इस्तेमाल से चेहरा पहले से भी ज्यादा ग्लो करने लगेगा। 

PunjabKesari

2. रूखी-सूखी और बेजान त्वचा का असर पर्सनैलिटी पर भी पड़ता है। त्वचा पर नमी बरकरार रखने के लिए भीगे हुए बादाम के पेस्ट में थोड़ा-सा दूध मिलाकर पैक बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और थोड़़ी देर बाद पानी से धो लें। 

3. चेहरे का खोया हुआ निखार वापिस पाने के लिए बादाम बेहद असरदायक है। यह त्वचा के डेमेज हो चुके टीशुओं को रिपेयर और नए टीशु का निर्माण भी करते हैं। फेस पैक में भिगे हुए बादाम का पैक चेहरे पर लगाने से स्किन टोन में निखार आ जाता है। 

4. बढ़ती हुई उम्र का असर चेहर में दिखाई देने लगे तो विटामिन ई से भरपूर बादाम खाने और चेहरे पर लगाने से बहुत लाभ मिलता है। यह लंबे समय के लिए त्वचा को जवान बनाए रखने में मददगार है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा पर झुर्रिया पडऩे से रोकते हैं। 

PunjabKesari
5. त्वचा को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। इससे डैड स्किन निकल जाती है और ग्लो बरकरार रहता है। चेहरे और पूरी बॉडी की स्क्रबिंग करने के लिए बादाम का इस्तेमाल करें। पीसे हुए बादाम में दूध,नींबू,शहद डालकर पैक त्वचा पर लगाएं। इससे फ्रैशनेस भी बनी रहेगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static