सिलिका जैल पाउच फैंकने के बजाएं ऐसे करें इस्तेमाल

Tuesday, March 14, 2017 5:33 PM

इंटीरियर डैकोरे्शन: हम लोग मार्किट से नया पर्स,हैंडबैग , जूते खरीदकर लाते है तो उनमें से सिलिका जैल के पैकेट निकलता है, जिसको हम बेकार समझकर फैंक देते है। बहुत से लोग इस बात से अंजान है कि सिलिका जैल को कई तरह से इस्तेमाल में लाया जा सकता है। सिलिका जेल में सिलिका डाइऑक्साइड से बनती है और हवा में मौजूद  मॉइश्चराइजर को आसानी से सोख लेती है। जी हां, सिलिका जेल का 10 ग्राम का पाउच 4 ग्राम तक पानी को सोख सकता है। इसके अलावा इसके ओर भी अनगिनत फायदे। आइए जानते है कैसे सिलिकान जैल हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। 

 


1. जिम बैग की गंध दूर

किसी चीज में बैक्टीरिया के पनपने में नमी का हाथ होता है। अगर किसी कारण से बैग में सिलन की वजह से गंध आने लगे तो बैग में सिलिका जैल पाउट को रख दें। इससे बैग से आने वाली बंदबू तो दूर होगी ही साथ ही बैक्टीरिया का खात्मा भी होगा। 

2. मेकअप बैग रखें ताजा 

कई बार ऐसा होता है कि मेकअप बैग फ्रैश दिखाई नहीं देता है। ऐसे में अपने मेकअप बैग में सिलिका जैल पाउच रखें। इससे बेग फ्रैश रहेगा। साथ ही प्रॉड्क्ट की चिपचिपाहट निकल जाएगी। 

3. फोटो और किताबों ख्याल

कई बार ऐसा होता है ज्यादा देर तक किताबे और फोटो पड़ी रहने से उनमें पीलापन आ जाता है। ऐसे में सिलिका जैल पाउच को किताबों में रखें। साथ ही उनमें से आने वाली अजीब सी बदबू दूर हो जाएगे। 

4. सिल्वर की चमक

ज्यादा समय होने के बाद सिल्वर की चमक गायब सी हो जाती है। ऐसे में हम उसे पॉलिश करवाते है लेकिन आप सिलिका जैल पाउच से सिल्वर की चमक बनाएं रख सकते है। सिल्वर को सिलिका जैल पैकेट में लपेटकर रख दें। 

5. फूलों को तरोताजा 

फूलों में नमी बहुत ज्यादा होती है, इसलिए सिलिका जेल की नमी सोखने की प्रक्रिया बहुत धीमी होगी और फूल भी कई दिनों तक ताजा रहेंगे। इसलिए घर में रखे फूलदान में सिलिका जेल डाल दें। इससे फ्लॉवर तरोताजा रहेंगे। 
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !