अगर आपको भी हैं कॉफी पीने का लत तो अपनाएं ये 5 टिप्‍स

Thursday, March 16, 2017 10:04 AM

सेहत : अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी के एक कप से करते हैं। कुछ लोग अपनी थकान को कम करने और सुस्‍ती को दूर करने के लिए एक दिन में न जाने कितने कप कॉफी पी जाते हैं। कभी कभार तो काॅफी पीना ठीक है लेकिन यदि आप इसके आदी हो चुके हैं तो आपको इसको छोड़ने के लिए कुछ उपाय करने होंगें क्योंकि इससे आपको कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती है।


1. नींबू पानी
आप अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करेंगे तो आप दिन-भर तरोताजा रहेंगे। इससे आपको कॉफी पीने की जरूरत ही नहीं महसूस होगी। नींबू में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होते हैं जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।


2. पानी
यदि आप कॉफी की लत को छोड़ना चाहते हैं तो कॉफी के स्‍थान पर आप गर्म पानी में दालचीनी और पुदीना डालकर लें या फिर ज्यादा से ज्यादा गुनगुना पानी पीएं।


3. ग्रीन टी
हर कोई चुस्ती लाने के लिए काॅफी पीता है और यदि आप इस लत को छोड़ना चाहते हैं तो आप दिन में कम से कम दो कप ग्रीन टी का सेवन करें। ग्रीन टी आपको दिनभर तरोताजा रखने में मदद करती है। इससे आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहेगी। इसके अलावा इसके सेवन से कैंसर की आशंका भी न के बराबर रहती है और वजन संतुलित रहता है।


4. मुलेठी की चाय
मुलेठी का कड़वा स्‍वाद भले बचपन से ही आपको पसंद नहीं था, लेकिन इससे बनी हुई चाय कॉफी का बेहतर विकल्‍प हो सकता है। मुलेठी से बनी चाय पीने से गले की खराश, खांसी, पेट में होने वाला दर्द, श्‍वांसनली की सूजन आदि समस्‍या से निजात मिलती है। इसकी चाय पीने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।


5. एक्सरसाइज
नियमित एक्सरसाइज और योगा से आपकी इस आदत को छोड़ने में मदद कर मिल सकती हैं। इसके लिए आप रोजाना सुबह 15 से 20 मिनट तक एक्सरसाइज या योग करें। ऐसा करके आपका शरीर तरोताजा हो जाएगा और आपको कॉफी पीने की जरूरत महसूस ही नहीं होगी।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!