कार्पेट पर लगे दाग हटाने के लिए आजमाएं ये 4 आसान तरीके

punjabkesari.in Tuesday, Apr 25, 2017 - 11:45 AM (IST)

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन) : कई लोग अपने घरों में कार्पेट बिछाना काफी पसंद करते हैं इससे कमरे की शोभा बढ़ जाती है और देखने वालों को भी बहुत अच्छा लगता है। जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं वे अक्सर कुछ खाते-पीते समय कार्पेट पर खाना गिरा देते हैं जिससे उस पर दाग पड़ जाता है। ऐसे में महिलाएं कार्पेट का इस्तेमाल तब ही करती हैं जब कोई मेहमान घर में आना हो क्योंकि कार्पेट को साफ करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कुछ आसान टिप्स अपनाकर कार्पेट पर लगे दाग को साफ किया जा सकता है। जिससे कभी भी घर में कार्पेट बिछा सकते हैं। आइए जानिए कुछ ऐसे तरीके जिससे कार्पेट को आसानी से साफ किया जा सके।


1. टेलकम पाउडर
PunjabKesari

कार्पेट पर चाय या कॉफी के निशान मिलना आम बात है। जिन घरों में मेहमानों का ज्यादा आना-जाना लगा रहता है वहां कार्पेट पर चाय के निशान पाए जाते हैं। इन निशानों को हटाने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। चाय के निशान पर पाउडर डालें और सूखने के बाद इसे पानी से धो लें जिससे दाग साफ हो जाएंगे।

2.अमोनिया
PunjabKesari

गर्मी के दिनों में अक्सर लोग डाईनिंग टेबल पर बैठने की जगह कार्पेट पर बैठ कर भोजन करना पसंद करते हैं जिससे कई बार सब्जी या अचार कार्पेट पर गिर जाता है। ऐसे में तुरंत पानी में अमोनिया डालें और घोल तैयार करें। इसे कार्पेट के उस जगह डालें जहां दाग पड़ा है। कुछ देर इस घोल को निशान पर ही रहने दें और फिर पानी से धो लें। इससे दाग साफ हो जाएंगे।

3.सिरका
PunjabKesari

कई बार कार्पेट पर कोल्ड ड्रिंक गिर जाती है जिससे निशान पड़ जाते हैं ऐसे में उस दाग को हटाने के लिए सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पानी में सिरका डालकर घोल बनाएं और इसे निशान पर डालकर हल्का रगड़ें। निशान के हट जाने पर उसे साफ पानी से धो लें। यह उपाय चादर पर लगे कोल्ड ड्रिंक के दाग को साफ करने के लिए भी कारगार है।

4.नींबू
PunjabKesari

कार्पेट जब थोड़ा पुराना हो जाता है तो उस पर अजीब निशान पड़ जाते हैं जो धोकर भी साफ नहीं होते। ऐसे में उन दागों पर नींबू रगड़ें और इसके बाद कार्पेट को सफेद ब्लॉटिंग पेपर से साफ करें। इससे काफी हद तक निशान हट जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static