टमाटर फेस पैक सिर्फ 1 दिन में दिलाएं मुंहासों से निजात!

punjabkesari.in Friday, Dec 16, 2016 - 06:35 PM (IST)

ब्यूटी: चेहरे पर मुंहासों की समस्या होने की कोई खास उम्र नहीं होती है। मुंहासे चेहरे पर बंद ग्रंथियों और रोम छिद्र के कारण होते है। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रॉड्क्ट का इस्तेमाल करते हैं, जिनमें बहुत से कैमिकल्स होते हैं जो स्किन पर कई तरह से नुकसान भी पहुंचाते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके भी मुंहासों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 


टमाटर का इस्तेमाल हम लोग अच्छी सेहत बनाने के लिए करते है लेकिन यह ब्यूटी के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। आज हम आपको टमाटर से बने फेस पैक के बारे में बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आप 1 दिन में मुंहासों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।  

 

टमाटर के फायदे 


टमाटर विटामिन ए, सी, ई, के और बी-6 भरपूर मात्रा में होते हैं। यह विटामिन ब्रेकआउट को दूर करने और साथ ही त्‍वचा को जरूरी पोषण देने में सहायक होते हैं। इसके अलावा टमाटर त्‍वचा के पीएच स्‍तर को संतुलित करने में मदद करते है, जिससे फिर से मुंहासे की समस्‍या नहीं होती। 


टमाटर फेस पैक बनाने का तरीका 

फेस पैक बनाने के लिए टमाटर को काटकर गर्म पानी में डाल दें। अब टमाटर के छिलके को उतार दें। टमाटर को मैश करके पेस्ट बना लें।  फिर इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर मास्‍क की तरह लगाए और आधे घंटे के लिए सुखने के लिए छोड़कर दें। अब इसको पानी से धे लें। 

 

टमाटर फेस वॉश

अगर आप अपने मुंहासों टमाटर का फेस पैक नहीं लगाना चाहते हैं तो 1 बड़े चम्‍मच टमाटर के रस में नींबू के रस की चार बूंदे मिलाकर रूई की मदद से संक्रमित त्‍वचा पर लगाकर रगड़ें। फिर इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस उपाय से टैनिंग हटेगी और त्‍वचा के पोर खुलेंगे। साथ ही इससे त्‍वचा में कसाव आएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static