झुर्रियां दूर करने के लिए इस तरह लगाएं खीरा

Wednesday, March 14, 2018 4:24 PM
झुर्रियां दूर करने के लिए इस तरह लगाएं खीरा

खीरा खाना हर किसी को पसंद होता है। गर्मियों में खारे का सलाद या आचार बनाकर खाया जाता है। इसको खाने से शरीर को ठंडक मिलती है। जो लोग वजन कंट्रोल करना चाहते हैं उनके लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। इसके साथ ही यह स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसमें पाए जाने वाला मैंगनीज, बीटा कैरोटीन, विटामिन के और सी जैसे अन्य पोषक तत्व  स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद है। गर्मियों में अक्सर त्वचा संबंधित कई समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में खीरे का इस्तेमाल करके त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं खीरे से स्किन को होने वाले फायदे।


1. टैनिंग और सनबर्न से छुटकारा
गर्मियों में टैनिंग और सनबर्न की समस्या आम देखने को मिलती है। इससे छुटकारा पाने के लिए खीरा बहुत फायदेमंद होता है। खीरे के रस मे नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इस तरह से खीरे का इस्तेमाल करने से चेहरा फिर से चमकने लेगा।


2. झुर्रियों से राहत

PunjabKesari
बुढ़ापे में झुर्रियों की समस्या आम है। मगर कुछ लोगों को उम्र से पहले ही झु्र्रियों की प्रॉब्लम होने लगती है। ऐसे में आप इनसे छुटकारा पाने के लिए खीरे का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके साथ ही रेडिकल्स से छुटकारा मिल जाएगा और त्वचा की रंगत साफ हो जाएगी।


3. आंखों की सूजन दूर करे
कुछ लोगों की आंखे हमेशा सूजी रहती है। जो उनकी पर्सनैलटी को खराब कर देती है। आंखों की सूजन को कम करने के लिए खीरे के स्लाइसिस को अपनी आंखों पर 20 मिनट तक रखें। एेसा करने से आंखों की सूजन दूर हो जाएगी।

 

4. डार्क सर्कल से राहत

PunjabKesari
आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने के लिए खीरे की दो स्लाइसिस लें। इन को कम से कम 15 मिनट के आंखों के ऊपर रखें। इस तरह खीरों को आंखों पर रखने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल की समस्या खत्म हो जाएगी।

 

5. रोम छिद्र
जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है उनकी त्वचा में बहुत ज्यादा नर्मी होती है। जैसे- जैसे उम्र बढ़ती जाती है। वैसे ही रोम छिद्र खुलते जाते हैं। इससे चेहरे की खूबसूरती खराब हो जाती है। फेस की सुंदरता को बनाएं रखने के लिए खीरे के रस में नींबू, शहद और एलोवेरा जैल मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। हफ्ते में 2-3 बार इसे चेहरे पर लगाने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं।


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन