थायराइड को करना है कंट्रोल तो अपनाएं ये आहार

Tuesday, June 13, 2017 11:47 AM
थायराइड को करना है कंट्रोल तो अपनाएं ये आहार

पंजाब केसहरी (सेहत) : थायराइड एक एेसी समस्या है जो ज्यादातर लोगों में पाई जाती है। यह समस्या पुरुषों की तुलना महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है। इसमें शरीर का वजन बढ जाता है यां कम हो जाता है। यह सामान्य समस्याओं से शुरु हो कर बाद में घातक रुप ले लेता है इसलिए इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है । एेसे में रोगी को अपनी डाइट में पौष्टिक आहार शामिल करने चाहिए।
  
1. दूध और दही
रोगी को दूध से बने पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन, खनिज, कैल्शियम और पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में शामिल होते हैं। 

2. फल और सब्जियां
थायराइड के मरीज को हरी पत्तेदार सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए। इनमें फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को मजबूत करता है। इनमें विटामिन-डी और कैल्शियम होता है। जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। लाल, हरी मिर्च और टमाटर शरीर को बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं। 

3. आयोडीन 
थायराइड मरीज को अधिक आयोडीनयुक्त भोजन करना चाहिए। समुंद्री मछली में अधिक मात्रा में आयोडीन होता है और इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। रोगी को इसे अपने खाने में शामिल करना चाहिए।

4. अनाज 
इसमें ज्यादा मात्रा में विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और फाइबर होता है। अनाज में  विटामिन बी और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जिसका सेवन करने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढती है। 
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !