Dubai का यह गार्डन अपनी खूबसूरती के लिए है दुनियाभर में मशहूर

punjabkesari.in Tuesday, May 01, 2018 - 05:14 PM (IST)

दुबई में घूमने के लिए बहुत-सी खूबसूरत जगह हैं। अपनी वीकेंड की छुट्टियों के लिए दुबई में हर साल कई टूरिस्ट आते हैं लेकिन आज हम आपको दुबई के सबसे बड़े गार्डन के बारे में बताने जा रहे हैं। दुबई का यह मिरेकल गार्डन दुनिया के सबसे बड़े फ्लावर गार्डन के लिए मशहूर है। यहां बहुत खूबसूरत और रंग-बिरंगे फूल हैं जिसे देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। इन गार्डन में पवन चक्की और इंद्रधनुष के आकार में भी फूलों को लगाया गया है। यहां पर आने के बाद आपका घर वापस जाने का मन नहीं करेगा।

PunjabKesari

दुबई में बना मिरेकल गार्डन 72000 वर्ग मीटर के लंबे चौड़े एरिया में फैला हुआ है और इसके तकरीबन 18 एकड़ के दायरे में फूल लगाए गए हैं। यह गार्डन दुनिया के सबसे बड़े फ्लावर गार्डन के लिए मशहूर है। इसे देखने के लिए हर साल हजारों की मात्रा में पर्यटक आते है। इस गार्डन में फूलों को घर के आकार से लेकर इंद्रधनुष के आकार में लगाया गया है। फूलों से भरा मिरेकल गार्डन रेगिस्तान के बीचों-बीच बना हुआ है।

PunjabKesari

इस गार्डन में 4 करोड़ 50 लाख फूल लगे हुए है। इसका आकार ताजमहल की तरह बना हुआ है। यहां पर फूलों को देखकर ऐसा लगता मानो फूलों की नदियां बह रही हो। यहां पर आने वाले पर्यटकों को छांव देने के लिए छतरी से छत बनाई गई है।

PunjabKesari

PunjabKesari

इस गार्डन में एक छोटा-सा तलाब भी है जोकि इसकी खूबसूरती में चार-चांद लगाता है। रेगिस्तान के बीचों-बीच होने के कारण पर्यटकों के लिए यहां तक पहुंचना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन अब यहां पर्यटकों के लिए कास इंतजाम कर दिए गए है। आप यहां डेसर्ट सवारी के द्वारा पहुंच सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

आप इस गार्डन में 10 हजार से भी ज्यादा वैराइटी के फूल देख सकते हैं और इसे करोड़ों फूलों से सजाया जाता है। इस गार्डन की सबसे खास बात यह है कि इसमें फूलों का बगीचा नहीं है बल्कि फूलों को एक शेप में ग्रो किया गया है। यहां ताजमहल का स्‍ट्रक्‍चर, महल, मोर, हट और फूलों की नदियां देखने को मिलेंगी।

PunjabKesari

इस गार्डन में हर मौसम में फूल उगते हैं मगी बारिश के मौसम में इस गार्डन का नजारा देखने ही काबिल होता है क्‍योंकि यहां बड़े आकार में पेड़ों की शखाएं फैल जाती हैं। इस गार्डन में करोड़ो फूल हैं, जिन्‍हें कृत्रिम शाखाओं के जरिए ऊपर-नीचे फैलाया गया है। फूलों की विभिन्‍न प्रजातियों के साथ इस गार्डन में बटरफ्लाई गार्डन भी है। जहां आप फूलों पर रंग बिरंगी 15000 प्रजातियों की तिलियों को मंडराते हुए देख सकते है।

PunjabKesari

यहां पर फूलों को सीचने के लिए वेस्‍ट वॉटर का इस्‍तेमाल किया जाता है और हर रोज 200000 गैलन पानी का इस्‍तेमाल किया जाता है। इस गार्डन में घूमते-घूमते अगर आप थक जाएं तो आपको रेस्‍ट करने के लिए खास तरह के कमरे भी प्रोवाइड कराएं जाते हैं, जिसमें आपको फूलों के बीच सोने मिलता है। हर साल यहां पर स्‍ट्रक्‍चर बदले जाते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static