इन 3 फलों में छुपा है आपकी सेहत का राज, खाने से कभी नहीं होंगे बीमार

punjabkesari.in Monday, May 04, 2020 - 11:23 AM (IST)

सेहतमंद रहने के लिए हर कोई अपनी डाइट से लेकर व्यायाम तक का खास ध्यान रखता है। कुछ लोग तो अच्छी सेहत को बरकरार रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करते हैं। फलों का सेवन आपको बीमारियों से बचाने के साथ-साथ शरीर को अंदरूनी ताकत भी देता है। ऐसे में आज हम आपको 3 ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करने से आप हमेशा हैल्दी रहेंगे। स्वस्थ रहने के लिए डॉक्टर और डाइटीशियन भी इन फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं। अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते है तो रोजाना इन फलों का सेवन करें।
 

स्ट्रॉबेरी

प्रोटीन, कैलोरी, फाइबर, आयोडीन, फोलेट, ओमेगा 3, पौटाशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटीमिन बी और सी के गुणों से भरपूर स्ट्रॉबेरी का सेवन आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है। इसके अलावा इसका सेवन इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे दिनभर आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है। रोजाना 1 कप स्ट्रॉबेरी का सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रखता है।

Woman eating strawberry Stock Photo free download

केला

1 केले में करीब 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है, जोकि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर केला ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। फाइबर, कैल्शियम और विटामिन सी से भरपूर रोज 1 केला खाने से इंस्टेंट एनर्जी, स्वस्थ डाइजेशन और बल्ड में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है। इसके अलावा स्वस्थ रहने के लिए आप आम, चीकू या पाइनएपल भी खा सकते हैं।

Can You Eat Banana While Breastfeeding?

फाइबर युक्त फ्रूट्स

स्वस्थ रहने के लिए शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत फाइबर की होती है। ऐसे में अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फाइबर युक्त फूट्स को शामिल करें। फाइबर युक्त फ्रूट्स जैसे- आड़ू, जामुन, सेब, नाशपाती, पपीता, तरबूज और खरबूजे आदि का सेवन आपको कई बड़ी बीमारियों से बचाता है।

High-Fiber Fruits and Vegetables - Rejuvenation Therapeutics

डायबिटिक मरीज भी खाएं फल

डायबिटीज मरीजों के लिए फलों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है आप सोचते होंगे कि फल खाने से आपकी रक्त शर्करा या ब्लड शुगर बढ़ सकती है लेकिन इन फलों में शर्करा और चीनी की मात्रा बहुत कम होती है। इसलिए आप बिना किसी डर के इन फलों का सेवन कर सकते हैं। जहां ये फल डायबिटिज मरीजों के लिए फायदेमंद। वहीं, इनका सेवन हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग से भी बचाव करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static