ये बातें बच्चों में बढ़ाती है Self-confidence

Saturday, March 18, 2017 1:43 PM

पेरेंटिंगः बच्चे मन के कोमल और मासूम होते हैं। उन्हें जिस चीज़ में ढालों वे उसी चीज़ में ढल जाते हैं। ऐसे में सबसे जरूरी है कि मां-बाप अपने बच्चों में आत्मविश्वास भरें। क्योंकि बहुत से बच्चे ऐसे हैं जिनमें Self-confidence की कमी देखी जाती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जिनसे बच्चों का Self-confidence आसानी से बढ़ाया जा सकता है। 

 

1.  हौसला 

कभी-कभार क्या होता है कि पेपरों में नंबर कम आने के कारण बच्चे अपने आपको बहुत कमजोर महसूस करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप उन्हें हौसल दें और उन्हें बताएं कि आगे जाकर तुम इससे भी ज्यादा नंबर लेकर आओगे। 

2. तारीफ करें

बच्चा चाहे छोटा काम ही क्यों न करें। लेकिन उनके काम करने के बाद उनकी तारीफ करना न भूलें। उनकी अच्छे से तारीफ करें। ऐसा करने से बच्चों का खुद पर भरोसा बढ़ता है और उनका आत्म विश्वास भी बढ़ता है।

3. खुद का सम्मान करना सीखाएं

बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए ये सबसे जरूरी है कि आप उन्हें खुद का सम्मान करना सीखाएं। क्योंकि जब तक बच्चा अपना खुद का सम्मान करना नहीं सीखेगा तब तक न तो वह खुद को और न ही दूसरों को इज्जत दे पाएगा।

4. आत्मनिर्भर

अगर आपका बच्चा अपने निर्णय खुद लेने लगेगा तो इससे निश्चय ही उसका सेल्फ कॉन्फिडेंस बढेगा और वह जिंदगी में तरक्की करेगा। इसलिए उन्हें आत्मनिर्भर रहना सिखाएं।


 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!