घर में मौजूद ये चीजें सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान

Thursday, July 13, 2017 3:51 PM
घर में मौजूद ये चीजें सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान

आजकल हर किसी की जिंदगी टैक्नॉलिजी पर पूरी तरह से निर्भर हो गई है। अपना काम आसान करने के लिए हम रोजाना ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जिनके बिना जिंदगी बेरंग सी लगने लगती है। इनमें बहुत से इलैक्ट्रॉनिक डीवाइस भी हैं,जिनके फायदों की जगह नुकसान ज्यादा हैं। जिसके कारण मानसिक व शा‍रीरिक बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं। आइए जानें कौन-कौन से हैं ये इलैक्ट्रॉनिक डीवाइस।  

1. कंप्यूटर
कई घंटों तक लगातार कंप्यूटर का इस्तेमाल करने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है। इसके साथ ही उंगुलियों में कापर्ल टनल सिंड्रोम की भी समस्या पैदा हो सकती है। इसके अलावा दिल की बीमारियां होने का खतरा बढ़ता है। 

2. ए.सी
तपती गर्मी से राहत पाने के लिए लोग ए.सी का इस्तेमाल करते हैं। इससे कई प्रकार की परेशानियां होती हैं जैसे कि शरीर में दर्द, जोडों में दर्द, बुखार आदि। यह शरीर की कोशिकाओं को भी संकुचित करता है और रक्त के संचार में कमी लाता है। 

3. स्मार्टफोन
आजकल हर कोई स्मार्टफोन इस्तेमाल करता है। स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से नींद पर बुरा असर पड़ता है और व्यक्ति की फोकस करने की क्षमता कम हो जाती है।

4. टी.वी.
टी.वी. भी शरीर को नुकसान पंहुचाता है। ज्यादा देर तक टी.वी. के  सामने बैठने से खून के थक्के बन जाते हैं। आंखों की रोशनी कम होती है और सिरदर्द की परेशानी होती है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!