दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये असरदार नुस्खे

Wednesday, August 30, 2017 10:12 AM
दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये असरदार नुस्खे

बालों की देखभाल : दोमुंहे बालों की समस्या बहुत ही आम है। ज्यादातर महिलाएं दोमुंहे बालों की वजह से परेशान रहती हैं। बालों को सही तरह से पोषण न मिलने की वजह से यह समस्या हो जाती है। इससे बालों की खूबसूरती खराब हो जाती है और कोई भी हेयर स्टाइल बढ़िया नहीं लगता। इसके अलावा ज्यादा कैमिकल युक्त शैम्पू का इस्तेमाल करने से भी बाल खराब हो जाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।


1. नारियल,बादाम और जैतून का तेल
इसके लिए 1 कटोरी में 500 मि.ली. नारियल तेल लेकर उसमें 4 चम्मच जैतून तेल और समान मात्रा में बादाम तेल मिलाएं। रात को सोने से पहले इस मिश्रण से बालों की अच्छी तरह मालिश करें, खासकर बालों के सिरों पर तेल लगाएं। अब शॉवर कैप से बालों को ढककर सो जाएं और अगले दिन शैम्पू से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस प्रक्रिया को दोहराने से दोमुंहे बालों की समस्या दूर हो जाएगी।
PunjabKesari

2. अंडा, शहद और जैतून तेल
दोमुंहे बालों को घना बनाने के अंडे को हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 कटोरी में अंडे का पीला भाग लें और उसमें 2 चम्मच जैतून तेल व 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह मिक्स करके बालों में लगाएं और शॉवर कैप से 30-40 मिनटों तक बालों को बांधने के बाद धो लें।
PunjabKesari

3. मेथी दाना, उड़द दाल और दही
इसके लिए 1 चम्मच मेथी दानों को पीसकर उनका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में आधा कप पीसी उड़द दाल और आधा कर दही मिलाएं। अच्छी तरह मिक्स करके के बाद इसे बालों की जड़ों में लगाएं और 2-3 घंटे के बाद गर्म पानी से सिर को धो लें। इससे बालों को पोषण मिलेगा और दोमुंहे बालों की समस्या भी ठीक होगी।

 

 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!