फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं ये DIY Natural Products

Tuesday, March 14, 2017 12:47 PM
फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं ये DIY Natural Products

ब्यूटीः चेहरे को सुंदर बनाने के लिए हर कोई बेहतर प्रॉडक्ट का ही इस्तेमाल करता है। कुछ लोग स्किन को लेकर इतने फिक्रमंद होते हैं कि इसके लिए वह कैमिकल वाले प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से भी बचते हैं। घर पर कुछ नैचुरल इंग्रीडियंट मिलाकर फेस पैक तैयार करने चेहरे पर लगा लिए जाते हैं लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होगे की इन चीजों का भी जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। आइए जानें आखिर कौन सी सामग्री है जो आपकी  स्किन को पहुचा रही है नुकसान। 

1. नींबू
घरेलू फेस पैक में सबसे ज्यादा अगर किसी चीज का इस्तेमाल होता है तो वो है नींबू। चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए,पिंपल दूर करने और झुर्रियों से छुटकारा पाने के अलावा और भी कई तरह की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए नींंबू का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन नींबू का चेहरे पर इस्तेमाल करना नुकसानदेह हो सकता है। इसमें सिट्रिक एसीड बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो स्किन के नैचुरल pH को नुकसान पहुचाता है। लगातार इसके इस्तेमाल से रूखापन, त्वचा पर जलन जैसी और भी परेशानिया आ सकती हैं। नींबू का फेस पैक इस्तेमाल करने से बेहतर है कि लेमन टी का सेवन करें। 

2. टूथपेस्ट 
चेहरे पर मुंहासो  से छुटकारा पाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है। कहा जाता है कि इससे मुंहासे दूर हो जाते हैं लेकिन आप यह नहीं जानते कि यह आपकी त्वचा को खराब कर रहा है। इसमें पिपरामिंट,एल्कोहल, पैरोक्साइड के अलावा और भी कैमिक्ल मौजूद होते हैं जो नुकसानदायक है। चेहर पर इसका इस्तेमाल करने से पिंपल के काले निशान रह जाते हैं। इसके लिए टी ट्री का इस्तेेमाल करना बेहतर है। 

3. चीनी
स्किन के डैड सैल को निकालने के लिए चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके छोटे-छोटे क्रिसटल आपके कोमल चेहरे को खुरदरा बना सकते हैं। त्वचा के छोटे-छोटे रोम छिद्र को चीनी डैमेज भी कर सकती है। जिससे रूखापन आ जाता है। इस लिए चेहरे पर चीनी का इस्तेमाल करने से परहेज करें। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !